Home Blog राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन की बड़ी घोषणा,अमेरिकी की नई इमिग्रेशन...

राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन की बड़ी घोषणा,अमेरिकी की नई इमिग्रेशन पॉलिसी,पांच लाख अप्रवासियों के मिल सकती है अमेरिकी नागरिकता

0

Joe Biden’s big announcement before the presidential election, America’s new immigration policy, five lakh immigrants can get American citizenship

राष्ट्रपति जो बाइडन अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे अप्रवासियों को राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। बता दें अमेरिका में इस वर्ष राष्ट्रपति चुनाव भी होने हैं। दरअसल इससे पहले बाइडन ने इस महीने की शुरुआत में अप्रवासन को लेकर सीमा पर आक्रामक नीति अपनाई थी। इस वजह से कई डेमोक्रेटिक सांसद नाराज हो गए थे। अब बाइडन के इस कदम को अपनी आक्रामक नीति को संतुलित करने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

RO NO - 12784/135  

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन नई इमिग्रेशन पॉलिसी को लेकर बड़ा फैसला लेने वाले हैं. इसका करीब 5 लाख लोगों पर असर पड़ेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति आज विस्तार से इस योजना का ऐलान करेंगे. इस नीति का उद्देश्य उन व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना है, जो अवैध रूप से अमेरिका में रह रहे हैं, लेकिन अमेरिकी नागरिकों के साथ उनकी शादी हो चुकी है. नई नीति उन लोगों को निर्वासन से बचाएगी, उन्हें वर्क परमिट देगी, जिससे नागरिकता मिलने की संभावनाएं बन जाएंगी. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, अमेरिकी नागरिकों के अवैध जीवनसाथियों की सुरक्षा के लिए एक आदेश पारित किया जा सकता है. इस कदम से 500,000 अवैध अप्रवासियों पर असर पड़ने की उम्मीद है.

योजना में ये हो सकती हैं मुख्य घोषणाएं
अमेरिकी नागरिकों से जिन्होंने शादी की है, यानी जो अवैध रूप से वहां रह रहे हैं उन पर अब वहां से जाने का खतरा नहीं रहेगा. इस योजना के बाद से वह अपने परिवारों के साथ देश में रह सकेंगे. अब तक अमेरिकी नागरिक से शादी करने पर अप्रवासी अमेरिकी नागरिकता प्राप्त कर सकते थे. हालांकि, इसके लिए उन्हें ग्रीन कार्ड की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपने देश लौटना पड़ता था. अब नए कार्यक्रम के तहत परिवारों को कानूनी दर्जा प्राप्त करने तक देश में रहने की अनुमति होगी. वहीं, ये पति-पत्नी वर्क परमिट के लिए पात्र होंगे, जिससे वे आर्थिक रूप से योगदान दे सकेंगे और अपने परिवारों की सहायता कर सकेंगे. नई नीति के तहत कानूनी रूप से सहायता मिलेगी, जिससे 500,000 अवैध पति-पत्नी को राहत मिलेगी.

व्हाइट हाउस ने की घोषणा
अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने मंगलवार को घोषणा की है कि बाइडेन प्रशासन आने वाले महीनों में कानूनी स्थिति के बिना रह रहे अमेरिकी नागरिकों के कुछ जीवनसाथियों को स्थायी निवास और अंततः नागरिकता के लिए आवेदन करने की अनुमति देगा। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, इस कदम से पांच लाख से अधिक अप्रवासी लाभान्वित हो सकते हैं।

जानें जरूरी बात
नागरिकता प्राप्त करने के लिए, एक अप्रवासी सोमवार को पूरी हुई अवधि तक कम से कम 10 वर्षों से अमेरिका में रह रहा हो तथा उसका किसी अमेरिकी नागरिक से विवाह होना चाहिए। यदि किसी अर्हता प्राप्त अप्रवासी का आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो उसके पास ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए तीन वर्ष का समय होगा, तथा उसे अस्थायी कार्य परमिट प्राप्त होगा और इस बीच उसे निर्वासन से सुरक्षा मिलेगी।

अधिकारियों ने बताया कि इस प्रक्रिया के तहत लगभग 50 हजार गैर-अमेरिकी नागरिक बच्चों को भी पात्र बनाया जा सकता है। दरअसल, इन बच्चों के माता-पिता में से एक अमेरिकी नागरिक हैं। इन बच्चों के माता-पिता के विवाह की कोई सीमा तय नहीं की गई है। अधिकारियों ने अनुमान जताया है कि गर्मियों के अंत तक आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फिलहाल आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में अपनी इस योजना के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here