Home Blog ‘आग की लपटें किताबें जला सकती हैं, ज्ञान नहीं’,पीएम मोदी बोले- नालंदा...

‘आग की लपटें किताबें जला सकती हैं, ज्ञान नहीं’,पीएम मोदी बोले- नालंदा नाम नहीं पहचान है,नालंदा यूनिवर्सिटी में PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

0

‘The flames of fire can burn books, not knowledge’, PM Modi said- Nalanda is not a name but an identity, 10 big points of PM Modi’s speech at Nalanda University

नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि तीसरी बार प्रधानमंत्री का कार्यकाल संभालने के 10 दिनों के अंदर बिहार के नालंदा पहुंचा हूं. नालंदा आना मेरा सौभाग्य है. नालंदा एक नाम नहीं पहचान है. आग लपटों में भले ही किताबें जल गयी हो लेकिन ज्ञान नहीं मिटाया जा सकता है. नालंदा का यह नया कैंपस विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा.

RO NO - 12784/135  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार पहुंंचे। जहां उन्‍होंने नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत भी शामिल हुए। इससे पूर्व पीएम मोदी ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर का दौरा कर इसकी जानकारी ली। बिहार के राजगीर में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास ही नया कैंपस बनाया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन कर दिया है. उद्घाटन से पहले पीएम मोदी नालंदा खंडहर घूमने के बाद नालंदा यूनिवर्सिटी कैंपस में पौधारोपण भी किया. वहीं अब से थोड़ी देर बाद पीएम मोदी नालंदा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को संबोधित भी करने वाले हैं. बता दें, नालंदा यूनिवर्सिटी का निर्माण 455 एकड़ में किया गया.

वर्तमान समय मे नालंदा विश्वविद्यालय में कुल 17 देश के 400 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं. स्नातकोत्तर एवं पीएचडी के कुल सात विषयों की पढ़ाई हो रही है. जबकि दो विषय इस शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाला है. वहीं डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए कुछ 10 विषयों की पढ़ाई हो रही है. इस नालंदा विश्वविद्यालय कैंपस में एशिया का सबसे बड़ा लाइब्रेरी बन रही है. यह कयास भी लगाया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस विश्वविद्यालय में दुनिया का सबसे बड़े लाइब्रेरी बनाने की मांग प्रधानमंत्री के समक्ष रख सकेंगे.

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार बिहार पहुंचे हैं. लोकसभा चुनाव रिजल्ट और तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी आज बिहार दौरे पर पहुंचे हैं. पटना आज सुबह करीब 9:20 बजे गया एयरपोर्ट पहुंचे. गया एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री जीतन मांझी एवं सहकारिता मंत्री डॉ प्रेम कुमार समेत अन्य एनडीए के अन्य नेताओं ने पीएम मोदी का स्वागत किया. वहीं इसके बाद पीएम मोदी सेना के विशेष विमान से नालंदा के लिए रवाना हो गए.

पीएम नरेंद्र मोदी बिहार के नालंदा यूनिवर्सिटी राजगीर कैंपस का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इधर पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश कुमार, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेनकर के साथ कई बड़े नेता ने भाग लेंगे. वहीं 17 देश के राजदूत के साथ साथ नालन्दा विश्विद्यालय के छात्र ने भी इस उद्घघाटन कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार नालंदा खंडहर का अवलोकन भी करेंगे. ऐसे में बिहार के लोगों को पीएम मोदी के इस दौरे से काफी उम्मीदें हैं. बताया जा रहा है कि बिहार मोदी नालंदा दौरे के दौरान बिहार को कुछ सौगात भी दे सकते हैं.

बता दें, 815 साल बाद नालंदा एक बार पूरे दुनिया में इतिहास रचने जा रहा है. जिसका उद्घघाटन पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा 19 जून को किया जाएगा. आपको बता दें कि 455 एकड़ में नालंदा यूनिवर्सिटी का निर्माण किया गया है. जहां 221 संरचनाएं आई हैं. जिसे तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के द्वारा 19 सितंबर 2014 को इसके निर्माण का नींव रखी गई थी. अब 10 साल बाद इसका उद्घघाटन भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जा रहा है. इस नालन्दा विश्वविद्यालय में जहां 100 एकड़ में कुल चार तालाबों का समूह है. वहीं डेढ़ सौ एकड़ में पेड़ पौधे लगाए गए हैं. जहां जलवायु परिवर्तन में सुधार हो सके.

लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार बिहार पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने राजगीर स्थित अंतर्राष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया। इस मौके पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेश मंत्री जयशंकर, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी भी उपस्थित थे।

आइए, जानते हैं नालंदा में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें क्या रहीं-

1 पीएम मोदी ने कहा कि यह नया कैंपस, विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा। नालंदा बताएगा जो राष्ट्र, मजबूत मानवीय मूल्यों पर खड़े होते हैं वो राष्ट्र इतिहास को पुनर्जीवित कर बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते हैं।

2 प्रधानमंत्री ने कहा कि नालंदा केवल भारत के ही अतीत का पुनर्जागरण नहीं है, इसमें विश्व और एशिया के कितने ही देशों की विरासत जुड़ी हुई है। पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के पुनर्निर्माण की भागीदारी में भारत के मित्र देशों का अभिनंदन किया।

3 पीएम मोदी ने कहा, “नालंदा केवल एक नाम नहीं है। नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है। नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है। नालंदा इस सत्य का उद्घोष है कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं।”

4 उन्होंने आशा जताई कि नालंदा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए आने वाले दिन महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि आप अपने ज्ञान को समाज को एक सकारात्मक बदलाव के लिए प्रयोग करिए।

5 उन्होंने कहा, अपने ज्ञान से बेहतर भविष्य का निर्माण कीजिए। नालंदा का गौरव भारत का गौरव है। आपके ज्ञान से पूरी मानवता को नई दिशा मिलेगी।

6 उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि हमारे युवा आने वाले समय में पूरे विश्व को नेतृत्व देंगे। भारत की पहचान फिर से दुनिया के ज्ञान के केंद्र के रूप में हो।”

7 नालंदा का अर्थ बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नालंदा का अर्थ है कि जहां शिक्षा और ज्ञान के दाह का अविरल प्रवाह हो। शिक्षा सीमाओं से परे है। नफा-नुकसान के नजरियों से भी परे है।

8 शिक्षा ही हमें गढ़ती है। उसे विचार और आकार देती है। नालंदा में बच्चों का नामांकन उनकी पहचान और उनकी राष्ट्रीयता को देखकर नहीं होता था।

9 उन्होंने कहा कि बिहार के लोग गौरव को वापस लाने के लिए जिस तरह विकास की राह पर आगे बढ़ रहे हैं, नालंदा एक प्रेरणा है। नालंदा एक पहचान था और जीवन केंद्र हुआ करता था।

10 पीएम मोदी ने कहा कि मेरा मिशन है कि भारत दुनिया के लिए शिक्षा अभियान का केंद्र बने। भारत की पहचान फिर से दुनिया के ज्ञान के केंद्र के रूप में हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here