Home Blog 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, शपथग्रहण से शुरू होगी कार्यवाही

18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, शपथग्रहण से शुरू होगी कार्यवाही

0

The first session of the 18th Lok Sabha begins, proceedings will begin with oath taking

18th Lok Sabha First Session: आज यानी सोमवार से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। इसके अलावा, बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होगा। उधर, प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति, नीट और यूजीसी-नेट परीक्षा को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा, जिसके चलते सत्र के पहले ही दिन हंगामे के आसार हैं। 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों (लोकसभा-राज्यसभा) के संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगीं। यह सत्र तीन जुलाई तक चलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सांसद के तौर पर सबसे पहले शपथ लेंगे. PM मोदी के शपथ लेने के बाद प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल के सदस्य सांसद के तौर पर शपथ लेंगे, जिसमें 5 सदस्‍यों को रखा गया है.

RO NO - 12784/135  

BJP के राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते, कांग्रेस से के सुरेश, DMK से TR बालू और TMC से सुदीप बंदोपाध्याय को रखा गया है. हालांकि विपक्षी पार्टियां के सुरेश को प्रोटेम स्‍पीकर बनवाना चाहती थीं, नहीं बनाए जाने पर कहा है कि उनके सांसद पैनल का हिस्‍सा नहीं होंगे.

मंत्रियों के बाद अन्‍य सांसद लेंगे शपथ
पैनल के सदस्यों की शपथ के बाद कैबिनेट मंत्रियों का शपथ ग्रहण शुरू होगा. सबसे पहले राजनाथ सिंह शपथ लेंगे. उसके बाद क्रमवार अमित शाह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर और अन्य कैबिनेट मंत्री शपथ लेंगे. कैबिनेट मंत्रियों के बाद राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और फिर राज्य मंत्री शपथ लेंगे. मंत्रियों के शपथग्रहण के बाद अल्‍फाबेटिकल क्रम से अलग-अलग राज्यों में चुने गए सांसद शपथ लेना शुरू करेंगे.

पीएम मोदी और मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण

लोकसभा सत्र के पहले दिन पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण सुबह 11 बजे होगा। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेंगे और उनके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे। इसके बाद सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद समेत 280 नवनिर्वाचित सांसद आज शपथ लेंगे, जबकि अगले दिन मंगलवार को अन्य 264 नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी।

लोकसभा सत्र की शुरुआत

लोकसभा सत्र की शुरुआत में लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह सबसे पहले नवनिर्वाचित सांसदों की सूची सदन पटल पर रखेंगे। इसके बाद प्रोटेम अध्यक्ष भर्तृहरि महताब सदन के नेता और पीएम नरेंद्र मोदी को बतौर सांसद शपथ दिलाएंगे। इसके बाद, अध्यक्ष पैनल शपथ लेगा और इसमें शामिल वरिष्ठ सांसद 26 जून तक सदन संचालन में प्रोटेम अध्यक्ष की सहायता करेंगे।

इस सत्र में जहां नए सांसदों की शपथ ग्रहण की प्रक्रिया होगी, वहीं प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति और विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के भी आसार हैं। 27 जून को राष्ट्रपति का संबोधन भी महत्वपूर्ण रहेगा। लोकसभा के इस पहले सत्र में कई अहम फैसले और चर्चाएं देखने को मिल सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here