Home Blog भारत में लॉन्च हुआ Meta AI, WhatsApp, Insta और फेसबुक को होगा...

भारत में लॉन्च हुआ Meta AI, WhatsApp, Insta और फेसबुक को होगा फायदा, WhatsApp हो या Instagram, ऐसे करें फ्री में इस्तेमाल

0

Meta AI launched in India, WhatsApp, Insta and Facebook will benefit, be it WhatsApp or Instagram, use it for free like this

मेटा ने भारत में अपना एआई चैटबॉट रोलआउट करना शुरू कर दिया है. जिसके बाद अब भारतीय यूजर्स फ्री में मेटा के एआई चैटबॉट का यूज कर सकेंगे. फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने ये सर्विस भारत के अलावा 12 से ज्यादा देशों के लिए रोलआउट की है. यूजर्स इस एआई चैटबॉट का इस्तेमाल फेसबुक के अलावा सभी प्लेटफॉर्म यानी वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर बिना पैसे खर्च किए कर पाएंगे.

RO NO - 12784/135  

मेटा के एआई चैटबॉट की खास बात ये है कि ये टैक्स्ट के अलावा, यूजर्स को इमेज भी जनरेट करके देगा. जिससे यूजर्स अपने काम और अच्छे से कर सकेंगे. मेटा के एआई चैटबॉट यूज करने के लिए आप Meta.ai वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं.

एआई चैटबॉट रोलआउट की खबर के बाद से भारतीय यूजर्स काफी एक्साइटेड हैं. भारत में करोड़ों लोग फेसबुक और उसके बाकी प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं. इसी के चलते मेटा भारत में यूजर्स के साथ इस एआई चैटबॉट का टेस्ट कर रही थी. गूगल ने कुछ दिन पहले ही अपने एआई चैटबॉट जेमिनी मोबाइल ऐप को 9 भारतीय भाषाओं में रोल आउट किया है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि यूजर्स किस एआई चैटबॉट को पसंद करते है.

यूजर्स कैसे करेंगे मेटा एआई का यूज
मेटा एआई चैटबॉट का इस्तेमाल यूजर्स इंग्लिश में कर सकेंगे. यूजर्स को सर्च बार में Meta AI सर्च करना होगा, जिसके बाद चैट पेज का ऑप्शन मिलेगा. यूजर अपने किसी भी सवाल को इंग्लिश में टाइप कर सेंड कर सकते हैं. इसके बाद उस सवाल का जवाब मेटा एआई जनरेट करके देगा. इतना ही नहीं मेटा का एआई चैटबॉट टेक्स्ट के अलावा यूजर्स को इमेज जनरेट करके देगा. यूजर को सिर्फ उस इमेज के बारे में टाइप करना होगा, जिसके बाद चैटबॉट आपको आपकी पसंद की पिक्चर जनरेट करके देगी. इस सर्विस का यूज आप वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर पर कर सकेंगे.

इन देशों में भी रोलआउट हुआ एआई चैटबॉट
मेटा ने भारत के अलावा ये सुविधा 12 से ज्यादा देशों में रोलआउट कर दी है. जिनमें यूएसए, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और जिम्बाब्वे जैसे देशों का नाम शामिल है. यहां पर भी यूजर्स इस सर्विस का फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे.

Facebook की पेरेंट कंपनी Meta ने अपने पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) चैटबॉट Meta AI को भारत में रोलआउट कर दिया है. इस साल अप्रैल में फेसुबक कंपनी के को फाउंडर Mark Zuckerberg ने Meta AI को पेश किया और बताया था कि यह कैसे काम करेगा.

Meta AI का इस्तेमाल यूजर्स Facebook, Instagram, WhatsApp और Messenger पर एक्सेस कर सकते हैं. यह सर्विस एकदम फ्री है. यह AI Chatbot Llama 3 पर काम करता है, जो कंपनी का सबसे एडवांस AI मॉडल है.

क्या है Meta AI?
Meta AI एक ट्रू वर्चुअल असिस्टेंट है, जो आपके कई तरह के सवाल के जवाब दे सकता है. ये आपको सर्चिंग और प्लानिंग में मदद कर सकता है. इसकी मदद से इमेज और एनिमेशन आदि भी तैयार कर सकते हैं.
मेटा ने सोमवार को भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और मेटा.एआई सहित कई प्लेटफ़ॉर्म पर अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी असिस्टेंस (एआई) को रोलआउट करने करने की घोषणा कर दी हैं। इसे लेटेस्ट लामा 3 लार्ज लैंग्वेज मॉडल के साथ बनाया गया है।

आपको बता दें, एआई असिस्टेंट एक दर्जन से ज़्यादा देशों में पहले से ही मुफ़्त में उपलब्ध है। अब भारत के भी लाखों यूजर्स अपने काम को पूरा करने के लिए, किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करने और कंटेटं क्रिएटर करने के लिए फीड, चैट और अन्य ऐप्स में मेटा एआई का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए अब इस फीचर के बारें में डिटेल से जानते हैं।

भारत में मेटा एआई: मुख्य विशेषताएं
मेटा के अनुसार, मेटा एआई को रोज़ाना की गतिविधियों को मैनेज करने से लेकर क्रिएटवी को बढ़ावा देने तक, कई तरह के कामों में यूज़र की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारत में इसके शुरू होने के साथ, यूज़र अब अपने पसंदीदा ऐप को छोड़े बिना काम पूरा करने, नए विषय सीखने, कंटेंट बनाने और सबसे ज़रूरी चीज़ों से जुड़ने के लिए इसकी क्षमताओं का फ़ायदा उठा सकते हैं।

व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेंजर और इंस्टाग्राम में मेटा एआई का इंटीग्रेशन इसे अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी बनाता है। उदाहरण के लिए, दोस्तों के साथ नाइट आउट का प्लान बनाना आसान हो सकता है, इसके लिए व्हाट्सएप ग्रुप चैट में मेटा एआई से शानदार व्यूज वाले और वेगन रेस्तरां रिकमेंड करने के लिए कह सकते हैं। साथ ही अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने जा रहे हैं, तो मेटा एआई आपकी रोड ट्रिप के दौरान रुकने के लिए कौन सी जगह अच्छी है?

यदि आप किसी टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं तो मेटा एआई से वेब पर मल्टीपल चॉइस टेस्ट के बारें में पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप एक नए अपार्टमेंट में जा रहे हैं, तो Meta AI आपके फर्नीचर की खरीदारी के लिए AI-निर्मित मूड बोर्ड बनाकर आपके आदर्श सौंदर्य को देखने में आपकी मदद कर सकता है।

Meta AI यूजर्स द्वारा Facebook फीड को भी बेहतर बनाता है। अपने फ़ीड को स्क्रॉल करते समय, आप Meta AI से उन पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी माँग सकते हैं जो आपकी नज़र में आती हैं।

Meta AI की एक खास विशेषता इसकी “कल्पना” क्षमता है, जो टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेशन की सुविधा देती है। अपनी बातचीत में “कल्पना” शब्द का उपयोग करके, आप अनूठी इमेज बना और साझा कर सकते हैं। यदि आपको कोई इमेज विशेष रूप से आकर्षक लगती है, तो आप Meta AI से उसे एनिमेट करने या नए संकेतों के आधार पर संशोधित करने के लिए भी कह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here