Home Blog SA vs AFG T20 World Cup: टूटा सपना, जख्मी हुआ दिल; सेमीफाइनल...

SA vs AFG T20 World Cup: टूटा सपना, जख्मी हुआ दिल; सेमीफाइनल में हार के बाद टूटा राशिद खान का दिल,अफगानिस्तान टीम की हालत देख आपका दिल रो पड़ेगा

0

SA vs AFG T20 World Cup: Broken dream, wounded heart; Rashid Khan’s heart is broken after defeat in the semi-finals, your heart will cry after seeing the condition of the Afghanistan team

चेहरे उदास.. आंखों में हताशा और लटके हुए मुंह… सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का हाल कुछ ऐसा रहा. ऑस्ट्रेलिया जैसी चैंपियन टीम को रौंदकर T20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान ने उम्मीद की मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया. साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के आगे बल्लेबाजों की एक न चली और जो हुआ वो सबने देखा. अफगानिस्तान का बैटिंग ऑर्डर किसी बिल्डिंग की तरह धड़ाम से गिरा. भला 56 रन पर बैटिंग सिमटने के बाद गेंदबाज क्या ही कर लेते. साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में ही मैच 9 विकेट से अपने नाम कर फाइनल का टिकट कटाया. अफगानिस्तान की इस हार के जिम्मेदार खुद राशिद खान रहे, जिनका एक फैसला टीम पर भारी पड़ गया.
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीम के बीच में भिड़ंत देखने को मिली, जिसमें अफ्रीकी टीम ने टूर्नामेंट में अपने विजयी अभियान को जारी रखते हुए 9 विकेट से मैच को जीतने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया। वहीं इस राशिद खान की कप्तानी में खेल रही अफगानिस्तान टीम का सफर भी इसी के साथ खत्म हो गया। सेमीफाइनल मैच में हार के बाद अफगान टीम के कप्तान राशिद खान भी काफी मायूस दिखाई दिए जिसमें उन्होंने इस बात को माना कि हम इस मैच में बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे, लेकिन इन हालात में हम खुद को सही तरह से ढालने में कामयाब नहीं हो सके।

RO NO - 12784/135  

हमने इस टूर्नामेंट का पूरा आनंद लिया, हमें आगे अब और कड़ी मेहनत करनी होगी
राशिद खान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान टीम की हार के बाद दिए अपने बयान में कहा कि ये हार हमारी टीम के लिए काफी कठिन है। हम बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे लेकिन हालातों ने हमें ऐसा नहीं करने दिया। टी20 क्रिकेट की यही खासियत है कि आपको हर हालात के लिए इसमें तैयार रहना चाहिए। अफ्रीकी टीम ने काफी अच्छी गेंदबाजी की। मुझे लगता है कि हमें इस टूर्नामेंट में सफलता तेज गेंदबाजों के बेहतर प्रदर्शन की वजह से अधिक मिली क्योंकि आपको हमेशा गेंद से एक अच्छी शुरुआत की जरूरत होती है। मुजीब का चोट ने हमें सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया लेकिन हमारे तेज गेंदबाजों के अलावा मोहम्मद नबी ने भी नई गेंद के साथ काफी शानदार गेंदबाजी की। इसी कारण स्पिन गेंदबाजों का काम थोड़ा आसान जरूर हो गया था।

हमने इस टूर्नामेंट का पूरा आनंद लिया। हमें सेमीफाइनल मैच में अफ्रीका जैसी मजबूत टीम से हारना कबूल करेंगे। ये हमारे लिए एक शुरुआत है, हमें इस बात का अब विश्वास है कि हम किसी बी टीम को मात दे सकते हैं। हमें सिर्फ अब प्रोसेस पर अपना ध्यान लगाना है। ये हमारे लिए काफी अच्छा अनुभव देने वाला टूर्नामेंट रहा। हमें यहां खुद पर विश्वास करने की एक नई ताकत मिली है, क्योंकि हमें पता है कि हमारी टीम के पास काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद हैं, जिसमें अब कठिन हालात में कैसे खेलना है ये सीखने को मिला है। हमें मिडिल ऑर्डर पर काम करना होगा जिससे बल्लेबाजी में और गहराई आ सके। अब हमें बल्लेबाजी डिपार्टमेंट में और अधिक सुधार की जरूरत है।

राशिद खान दिलेरी भरा जवाब
हार के बाद राशिद खान ने कहा, एक टीम के तौर पर हमारे लिए यह मुश्किल रात है। हम अच्छा कर सकते थे, लेकिन परिस्थितियां हमारे साथ नहीं थीं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आपको हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होता है। तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन से काफी संतुष्ट हूं। इस टूर्नामेंट में तेज गेंदबाजों ने हमें अच्छी शुरुआत दिलाई, जिस वजह मुझे और अन्य स्पिनर्स को गेंदबाजी करने में आसानी हुई।

इस टूर्नामेंट ने बढ़ाया आत्मविश्वास
राशिद ने आगे कहा, यह टूर्नामेंट हमारे लिए काफी अच्छा रहा। इससे हमें यह आत्मविश्वास मिला है कि हम किसी भी दल को हरा सकते हैं। बैटिंग में हमें खासकर काम करने की जरूरत है। खासकर मध्य क्रम में सुधार की जरूरत है। हम हमेशा टॉप ऑर्डर पर निर्भर नहीं रह सकते। हम कोशिश करेंगे कि अगले टूर्नामेंट में हम इसमें सुधार कर सकें। हम सेमीफाइनल खेले और अफ्रीका जैसी टॉप टीम से हारना स्वीकार करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here