Home Blog राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का संसद में बड़ा एलान, आयुष्मान भारत योजना के...

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का संसद में बड़ा एलान, आयुष्मान भारत योजना के तहत फ्री इलाज का लाभ 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को मिलेगा

0

President Draupadi Murmu made a big announcement in Parliament, senior citizens above 70 years of age will get the benefit of free treatment under Ayushman Bharat scheme

आज देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई सरकार बनने के बाद पहली बार संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। इस संबोधन में उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए भविष्य के रोड मैप का भी जिक्र किया। राष्ट्रपति ने इस दौरान ही 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को आयुष्मान योजना के तहत इलाज मिलने की घोषणा कर दी। बता दें कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में इसका वादा किया था।

RO NO - 12784/135  

संसद के संयुक्त सदन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि नई सरकार में हम 70 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने वाले हैं। इतना ही नहीं, किसानों के प्रति भी सरकार लगातार काम कर रही है और किसानों को हाल ही में सरकार द्वारा 20 हजार करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से दिए गए हैं। इससे सरकार ने किसानों को आत्म निर्भर करने का काम किया है।

बीजेपी ने चुनावी घोषणापत्र में किया था जिक्र
बता दें कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया था। घोषणापत्र में कहा गया था कि देश की जनता को आयुष्मान कार्ड के तहत पांच लाख का उपचार रहेगा। इसके साथ ही 70 साल से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा।

क्या है आयुष्मान भारत योजना?
केंद्र सरकार ने साल 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरू की थी। यह एक तरह का हेल्थ इंश्योरेंस है। इसमें लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड मिलता है। कार्ड की मदद से लाभार्थी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का इलाज करवा सकता है। इसका लाभ देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मिलता है।

… तो हमें गर्व होना चाहिए
इसके अलावा राष्ट्रपति ने ये भी कहा कि आज भारत कई क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। अगर डिजिटल भुगतान के मामले में भारत दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो हमें गर्व होना चाहिए। अगर भारतीय वैज्ञानिक सफलतापूर्वक चंद्रयान को चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से में उतारते हैं, तो हमें गर्व होना चाहिए। अगर भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाता है, तो हमें गर्व होना चाहिए।

युवाओं का भी किया गया उल्लेख
अपने संबोधन के दौरान आज राष्ट्रपति ने ‘MY Bharat’ का भी उल्लेख किया और कहा कि सरकार ने युवाओं की राष्ट्रनिर्माण में भागीदारी और बढ़ाने के लिए मेरा युवा भारत अभियान की शुरुआत की है। राष्ट्रपति ने बताया कि इसमें अब तक डेढ़ करोड़ से अधिक युवा रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। सात ही यह भी कहा कि सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने की दिशा में भी काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here