Home Blog मंधाना-शैफाली ने रचा इतिहास, शेफाली वर्मा ने जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक...

मंधाना-शैफाली ने रचा इतिहास, शेफाली वर्मा ने जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक ,चौके-छक्कों की बरसात कर बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0

Mandhana-Shafali created history, Shafali Verma hit the fastest double century, created a world record by hitting fours and sixes

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर शेफाली वर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. शेफाली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन दोहरा शतक जड़ा. 20 वर्षीय शेफाली महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज डबल सेंचुरी जड़ने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने वीरेंद्र सहवाग की 16 साल पुरानी पारी की याद दिला दी. सहवाग ने भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में ही इतनी ही गेंदों पर दोहरा शतक जड़ा था.

RO NO - 12784/135  

एमए चिदंबरम स्टेडियम में साउथ अफ्रीका (IND w vs SA w) के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने गजब की बैटिंग की. उन्होंने 194 गेंदों पर दोहरा शतक जड़ा, जिसमें 22 चौके और 8 छक्के जड़े. उन्होंने 113 गेंदों पर अपना शतक जड़ा. शेफाली ने उप कप्तान स्मृति मंधाना के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 292 रन की साझेदारी की जबकि एस शुभा के साथ दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े वहीं जेमिमा रोड्रिग्स के साथ मिलकर 86 रन की साझेदारी की. दाएं हाथ की बैटर शेफाली ने 66 गेंदों पर पचासा पूरा किया वहीं 113 गेंदों पर शतक जड़ा. 158 गेंदों पर शेफाली ने 150 रन पूरे किए.

हाइएस्ट ओपनिंग पार्टनरशिप का बनाया रिकॉर्ड

मंधाना और शैफाली ने महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़कर अपना नाम दर्ज करा लिया. इन दोनों ने पाकिस्तान की किरण बलूच और साजिदा शाह की 241 रनों की ओपनिंग साझेदारी का दो दशक पुराना रिकॉर्ड तोड़ा शैफाली और मंधाना ने सिर्फ 312 गेंदों पर 292 रनों की साझेदारी की. हालांकि, मंधाना अपना दोहरा शतक बनाने से चूक गईं और 161 गेंदों पर 149 रन बनाकर आउट हो गईं.

चौकों की लगाई झड़ी

इस टेस्ट मैच के पहले दिन स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने वनडे की तरह बैटिंग करते हुए चौके लगाने शुरू कर दिए. मंधाना ने आउट होने से पहले तक 27 चौके जड़े. उनकी 149 रन की लाजवाब पारी में 1 छक्का भी शामिल रहा. वहीं, मंधाना के आउट होने तक शैफाली भी 141 रन बना चुकी थीं. उन्होंने यह रन 151 गेंदों में पूरे कर लिए थे.

मंधाना के साथ मिलकर तोड़ा ये रिकॉर्ड
शेफाली वर्मा ने इसके पहले स्मृति मंधाना के साथ मिलकर 292 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप की थी. इसके साथ दोनों ने 20 साल पुराने का पाकिस्तान के रिकॉर्ड को तोड़ा. इसके पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान की साजिदा शाह और किरण बलूच के नाम था. साल 2004 में दोनों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए 241 रन जोड़े थे. इतना ही नहीं शेफाली और मंधाना किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन का पार्टनरशिप करने वाली दुनिया की दूसरी जोड़ी बन गई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here