Home Blog AIIMS अस्पताल भी हुआ पानी-पानी, 9 ऑपरेशन थिएटर रहे बंद, नहीं हो...

AIIMS अस्पताल भी हुआ पानी-पानी, 9 ऑपरेशन थिएटर रहे बंद, नहीं हो सकी सर्जरी

0

AIIMS hospital was also flooded, 9 operation theatres remained closed, surgeries could not be performed

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हो रही बारिश की वजह से स्वास्थ्य सेवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है. एम्स अस्पताल में शुक्रवार रात को नौ ऑपरेशन थियेटर में सर्जरी नहीं हो सकीं. इस वजह से अस्पताल में न्यूरो सर्जरी और ट्रामा की करीब दर्जन भर सर्जरी रद्द हो गईं. तेज बारिश की वजह से अस्पतालों के ऑपरेशन थियेटर में पानी भर गया. कई ऑपरेशन थिएटर में दीवार के सहारे पानी रिसता हुआ जमीन में जमा होने लगा. ऑपरेशन थियेटर के एसी (AC) बंद हो गए और कई जगह अस्पताल के इलेक्ट्रिकल उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया. अस्पताल की एक इमारत में तो लिफ्ट भी काफी देर तक बंद रहीं.

RO NO - 12784/135  

एम्स ने अपने बयान में कहा है कि इमरजेंसी सर्जरी की आवश्यकता वाले मरीजों को सफदरजंग और राजधानी के अन्य सरकारी अस्पतालों में भेजा जाना चाहिए. आशंका है कि कल भी ऑपरेशन थिएटर प्रभावित रह सकता है. अब सवाल यह उठता है कि जब देश के टॉप अस्पतालों में गिने जाने वाले दिल्ली एम्स का ये हाल है तो फिर अलग-अलग राज्यों से यहां इलाज कराने पहुंचने वाले मरीजों का क्या हाल होगा.

ट्रामा सेंटर के ग्राउंड फ्लोर पर भरा पानी
ऑपरेशन थिएटर बंद होने के पीछे एम्स ट्रामा सेंटर के ग्राउंड फ्लोर पर जलभराव को जिम्मेदार बताया जा रहा है. बारिश की वजह से ग्राउंड फ्लोर पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई थी. जल भराव की स्थिति होने से पूरी बिल्डिंग की बिजली सप्लाई बंद कर पड़ी है. जब तक ग्राउंड फ्लोर से पानी की निकासी नहीं हो जाती है तब तक बिजली की सप्लाई संभव नहीं है. बिजली की सप्लाई नहीं होने की वजह से ऑपरेशन थिएटर बंद रहे.

एम्स ने क्या कहा?

बिजली बंद होने से न्यूरो सर्जरी ऑपरेशन थिएटरों को सुबह से शाम छह बजे तक बंद करना पड़ा था.

आईसीयू में भी इमरजेंसी के मरीज शाम तक अपने नंबर का इंतजार करते रहे.

कैजुअल्टी के कुछ मरीजों को ऑपरेशन थिएटरों के काम न करने के कारण भर्ती नहीं किया जा सका.

कई मरीजों को सरकारी अस्पतालों में रेफर कर दिया गया.

स्थिर रोगियों की इलेक्टिव सर्जरी भी स्थगित कर दी गई. वहीं, ट्रॉमा सेंटर ओआर को स्टैंडबाय पर रखा गया है.
बता दें कि मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 1936 के बाद शहर में पिछले 88 वर्षों में जून में सबसे ज्यादा बारिश हुई है और 1901 से 2024 की अवधि में यह दूसरी सबसे ज्यादा बारिश देखने को मिली। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र ने शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से पहले के 24 घंटों में 228.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो जून की औसत बारिश 74.1 मिमी से तीन गुना ज्यादा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार एक दिन में 124.5 से 244.4 मिमी के बीच हुई बारिश बहुत भारी बारिश मानी जाती है।

ऑपरेशन थिएटर बंद

यहां तेज बारिश के बाद छतों से पानी टपकता दिखा। इस कारण AIIMS में सभी ऑपरेशन थियेटर बंद रहे। हालात इतने खराब थे कि इमरजेंसी ऑपरेशन भी नहीं किए जा सके। यहां से मरीजों को सफदरजंग या दूसरे सरकारी अस्पतालों में रेफर करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here