Home Blog Unacademy कंपनी ने दिया कर्मचारियों को जोरदार झटका, अनएकेडमी ने 250 कर्मचारियों...

Unacademy कंपनी ने दिया कर्मचारियों को जोरदार झटका, अनएकेडमी ने 250 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला,दो साल में करीब 4000 कर्मचारियों की छंटनी

0

Unacademy company gave a big shock to the employees, Unacademy fired 250 employees, laid off about 4000 employees in two years

Unacademy lays off: भारत में एडटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनियों में से एक अनएकेडमी (Unacademy) ने विभिन्न विभागों से लगभग 250 कर्मचारियों को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। मनीकंट्रोल ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा कि एडटेक स्टार्टअप फंडिंग जुटाने के लिए संघर्ष कर रहे है, और इस बीच कंपनी ने छंटनी का यह निर्णय लिया है। नौकरी गंवाने वालों में से करीब 100 कर्मचारी मार्केटिंग, बिजनेस और प्रोडक्ट जैसे मुख्य कार्यों से हैं, जबकि बाकी सेल्स से हैं।

RO NO - 12784/135  

लाभ बढ़ाने के लिए हुई छंटनी
कंपनी ने एक बयान में कहा, “परिचालन को सुव्यवस्थित करने और व्यावसायिक दक्षता बढ़ाने के हमारे चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में, हमने हाल ही में एक बदलाव किया है। वर्ष के लिए कंपनी के लक्ष्यों और दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक था, क्योंकि हम अपने सभी प्रयासों को स्थायी विकास और लाभप्रदता पर केंद्रित कर रहे हैं।”

बयान में आगे कहा गया है, “नतीजतन, कुछ भूमिकाएं प्रभावित हुई हैं। हालांकि यह बदलाव आसान नहीं होगा, हम इस बदलाव के दौरान सभी प्रभावित कर्मचारियों का समर्थन करेंगे।”

दो साल में करीब 4000 कर्मचारियों की छंटनी (Unacademy Crisis)

अनएकेडमी में पिछले 2 साल में कई दौर की छंटनी हुई है. सूत्रों के अनुसार, अप्रैल 2022 में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 6000 से अधिक थी, जो अब घटकर 2000 रह गई है. करीब एक महीने पहले कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हिमेश सिंह ने खुद को कार्यकारी भूमिका से सलाहकार की भूमिका में स्थानांतरित कर लिया.

28,379 करोड़ रुपए वैल्यूएशन की है कंपनी
Unacademy की स्थापना गौरव मुंजाल, रोमन सैनी और हेमेश सिंह ने 2015 में की थी. यह कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए औनलाइन तैयारी कराती है. कंपनी ने अब तक 877 मिलियन $ (करीब 7,318 करोड़ रुपए) का फंड जुटाया है.पिछली बार कंपनी ने अगस्त 2021 में टेमासेक, जनरल अटलांटिक और अन्य से 440 मिलियन $ (करीब 3,672 करोड़ रुपए) का फंड जुटाया था. तब उसकी वैल्यूएशन 3.4 बिलियन $ (करीब 28,379 करोड़ रुपए) थी.

Unacademy के 1.3 करोड़ से अधिक औनलाइन यूजर्स
स्टैटिस्टा की 26 सितंबर 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, Unacademy के 1.3 करोड़ से अधिक औनलाइन यूजर्स हैं. सबसे अधिक बायजूस के 15 करोड़ यूजर्स हैं. इसके अतिरिक्त वेदांतु के 3.5 करोड़ और अपग्रेड के 20 लाख यूजर्स हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here