Home देश-विदेश 70 लाख सिम कार्ड किए बंद,सरकार का बड़ा कदम.जानें क्या है पूरा...

70 लाख सिम कार्ड किए बंद,सरकार का बड़ा कदम.जानें क्या है पूरा मामला

0

70 lakh SIM cards blocked, a big step by the government. Know what is the whole matter

सरकार ने एक साथ 70 लाख मोबाइल नंबरर्स को बंद कर दिया है, जिसके बाद लोगों में इस खबर को लेकर काफी सवाल खड़े हो रहे हैं। लेकिन, आपको बता दें डिजिटल धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के उद्देश्य से सरकार ने संदिग्ध लेनदेन के कारण 70 लाख मोबाइल नंबरों को ससपेंड किया है। यानी इस लिस्ट में आम लोगों के नंबर शामिल होने की संभावना काफी कम है। इस बात की जानकारी वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने दी है।

RO NO - 12784/135  

साइबर सुरक्षा और बढ़ते डिजिटल पेमेंट में हो रही धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए एक बैठक की गई थी। मीटिंग के बाद जोशी ने कहा कि बैंकों को इस संबंध में व्यवस्था और प्रक्रियाओं को और मजबूत करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी और बैठके होती रहेंगी और नेक्सट मीटिंग जनवरी में होगी।

क्या है मकसद?
जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS)धोखाधड़ी से संबंधित मुद्दों पर भी बात की. उन्होंने कहा कि राज्यों को इस मुद्दे पर गौर करने और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. जोशी के अनुसार, साइबर धोखाधड़ी को रोकने का एक तरीका समाज में इसके बारे में जागरूकता पैदा करना है ताकि भोले-भाले ग्राहकों को ठगे जाने से बचाया जा सके है. बैठक में आर्थिक मामलों के विभाग, राजस्व विभाग, दूरसंचार विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEIty) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया.

क्यों लेना पड़ा फैसला?

सरकार की ओर से संदिग्ध लेनदेन वाले मोबाइल नंबरों को बंद किया गया है। दरअसल, यूको बैंक में खामियां देखने को मिली थी, जिसके तुरंत बाद बैठक की गई। नवंबर के शुरुआत में देखा गया था कि इंस्टेंट पेमेंट सेवा (IMPS) के जरिए यूको बैंक के अकाउंट होल्डर्स के पास 820 करोड़ रुपये के गलत क्रेडिट का नोटिफिकेशन गया था। इस तरह के डिजिटल फ्रॉड पर काबू करने के लिए सरकार ने संदिग्ध लेनदेन वाले मोबाइल नंबर को बंद कर दिया है।

इन कोड्स से ज्यादा आती है स्पैम कॉल
कुछ माह पहले ट्रू कॉलर के सीईओ एलम ममेडी ने कुछ दिनों पहले कहा था कि भारत में व्हाट्सएप के जरिये होने वाली स्पैम कॉल्स में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। कई इंटरनेशनल नंबरों से व्हाट्सऐप कॉल और मैसेज आ रहे हैं जिनमें इनमें +92 (पाकिस्तान का कंट्री कोड), +62 (इंडोनेशिया का कंट्री कोड), +84 (वियतनाम का कंट्री कोड) और +223 (माली का कंट्री कोड) शामिल हैं।

इंडिया का कंट्री कोड +91 है और इसके अलावा किसी अन्य कोड से शुरू होने वाले नंबर बाहरी देशों के हैं। अगर       आपके पास भी ऐसे ही किसी अनजान कोड वाले मोबाइल नंबर से WhatsApp Call आती है तो, आपके निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने चाहिए:

  • कॉल को रिसीव ना करें।
  • उस नंबर पर मैसेज या कॉल बैक न करें।
  • अनजान व्हाट्सऐप नंबर को तुरंत ब्लॉक कर दें।
  • ब्लॉक के साथ ही उस नंबर को रिपोर्ट भी करें।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम
विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए।
मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here