Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान डॉ रामकुमार पटेल ने महर्षि दयानंद...

छत्तीसगढ़ आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान डॉ रामकुमार पटेल ने महर्षि दयानंद सरस्वती की 200 वीं जयंती पर मुख्यमंत्री , उप मुख्यमंत्रीद्वय तथा प्रोटेम स्पीकर को किया आमंत्रित

0

Chhattisgarh Arya Pratinidhi Sabha President Dr. Ramkumar Patel invited the Chief Minister, Deputy Chief Minister and Protem Speaker on the 200th birth anniversary of Maharishi Dayanand Saraswati.

 

RO NO - 12784/135  

आर्य समाज के संस्थापक और देश के महान समाज सुधारक महर्षि दयानन्द सरस्वती की 200 वीं जयंती देश भर में मनाई जा रही है । सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के मार्गदर्शन में विश्व के विभिन्न देशों में भी फरवरी 2023 से महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती मनाई जा रही है । विशिष्ट बात यह है कि महर्षि की जयंती मनाने के कार्यक्रमों का श्रीगणेश देश की राजधानी नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया । इसके पश्चात भारत के विभिन्न हिस्सों में 200 कुण्डीय यज्ञ हवन और आर्य महासम्मेलन का आयोजन कर जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है । इसी तारतम्य में आगामी 10 फरवरी से 12 फरवरी , 2024 तक तीन दिवसीय कार्यक्रम महर्षि दयानन्द सरस्वती के जन्म स्थान टंकारा, गुजरात में मनाया जायेगा । पद्मश्री पूनम सूरी जी, प्रधान, डी ए वी शिक्षण संस्थान एवं देश के अग्रणी उद्यमियों में शुमार हीरो ग्रुप के कार्यकारी प्रधान योगेश मुंजाल की कमेटी,सह सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा से संबंधित सभी आर्य प्रतिनिधि सभा, भारत के प्रत्येक प्रांत के अलावा अनेक देशों की प्रतिनिधि सभा, गुरुकुलों, शिक्षण संस्थाओं , आर्य समाज से जुड़े अनेक संस्थाओं की भी इस महाआयोजन में भागीदारी रहेगी ।
उक्त कार्यक्रम की तैयारी हेतु नई दिल्ली आर्य प्रतिनिधि सभा ,15 हनुमान रोड कनाट प्लेस एवं ग्रेटर कैलाश 1में दो दिवसीय बैठक आयोजित है । जयंती कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए कार्यकर्ताओं का सम्मेलन 16और17 दिसंबर को आयोजित किया गया । इस सम्मेलन में भारत के अधिकांश प्रांत के पदाधिकारी गण एवं कार्यकर्ता गण उपस्थित हुए । छत्तीसगढ़ प्रांतीय आर्य प्रतिनिधि सभा से प्रधान (अध्यक्ष) डा रामकुमार पटेल,सभा उप मंत्री कपिल शास्त्री, प्रांत के वेद प्रचार अधिष्ठाता आचार्य राकेश, कोषाध्यक्ष जगबन्धु शास्त्री और कार्यकारिणी सदस्य डा विक्रम आर्य ने भाग लिया ।

17 दिसम्बर को रात्रि 9 बजे छत्तीसगढ़ सदन में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय,उप मुख्यमंत्री अरूण साव,उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम से आर्य प्रतिनिधि सभा के मंत्री विनय आर्य , आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान किशन गहलोत, काश्मीर, चेन्नई और मध्य प्रदेश व विदर्भ के प्रतिनिधि गण तथा छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि मंडल के सदस्य डा रामकुमार पटेल के नेतृत्व में मिले । डॉक्टर रामकुमार पटेल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय , उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा तथा प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम को महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती के उपलक्ष्य में छत्तीसगढ़ में आयोजित कार्यक्रमो तथा प्रदेश आर्य समाज की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी । साथ ही महर्षि के जन्मस्थल टंकारा में होनेवाले कार्यक्रम हेतु भी उन्हें आमंत्रित किया । इसके पूर्व डॉक्टर रामकुमार पटेल , कपिल शास्त्री और आचार्य राकेश ने उपस्थित लोगों को शुभकामनाएं दीं एवं उज्जवल भविष्य के साथ दीर्घायु जीवन हेतु स्वस्ति वाचन मंत्र पढ़ कर गायत्री मंत्र पट्टीका भेंट किया। ज्ञात हो कि डॉक्टर रामकुमार पटेल द्वारा छत्तीसगढ़ प्रांतीय आर्य समाज का अध्यक्ष पद संभालने के बाद प्रदेश में आर्य समाज की गतिविधियों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है । महर्षि दयानंद सरस्वती के निर्देशों का अनुकरण करते हुए डॉक्टर रामकुमार पटेल के नेतृत्व में प्रदेश के आर्यसमाजी, महर्षि की विचारधारा के प्रचार प्रसार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इस अथक प्रयास का आमजन पर सकारात्मक और अनुकूल प्रभाव पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here