Home देश-विदेश सांसदों के निलंबन पर खरगे ने किया केंद्र सरकार पर हमला,आप हमें...

सांसदों के निलंबन पर खरगे ने किया केंद्र सरकार पर हमला,आप हमें जितना कुचलेंगे, हम उतना ही ऊपर बढ़ेंगे’

0

Kharge attacks central government on suspension of MPs, ‘The more you crush us, the more we will rise’

शीतकालीन सत्र में 146 सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ब्लॉक के सीनियर नेताओं ने शुक्रवार (22 दिसंबर) को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और गठबंधन के कई बड़े नेता मौजूद रहे.
प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मीडिया और लोगों को संबोधित किया. उन्होंने सांसदों के निलंबन की जमकर आलोचना की. उन्होंने कहा कि “जब अच्छा कानून आता है तो हम समर्थन करते हैं, लेकिन सरकार जो कर रही है, वह सही नहीं है. उन्होंने बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला.”

RO NO - 12784/135  

प्रदर्शन के बीच खरगे का केंद्र सरकार पर निशाना
जंतर मंतर पर प्रदर्शन के बीच खरगे ने केंद्र सरकार को चेतावनी देते कहा, ‘जितना आप हमें कुचलना चाहेंगे, हम उतना ऊपर बढ़ेंगे। हम देश को बचाने के लिए एकजुट होकर लड़ेंगे।’ उन्होंने आगे कहा, ‘संविधान के उच्च पद पर बैठने वाले लोग कहते हैं कि मेरी जाति के कारण मेरा अपमान किया जा रहा है।

‘हमें बोलने का अधिकार संविधान ने दिया है’
मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “हमारे संविधान के तहत, हर किसी को बोलने का अधिकार और आजादी है. यह आजादी हमको मिली है जवाहरलाल नेहरू से, महात्मा गांधी से, डॉ आंबेडकर से. उन्होंने हमें यह आजादी दिलाई. आपके घर से कोई भी नहीं है आजादी दिलाने वाला. वो लोग हमको कहते हैं कि देश को बर्बाद कर रहे हैं, सबको बाहर निकाल दिया है. आपने सांसदों को बाहर निकालकर तीन कानून पास कर दिए.”

खरगे ने की जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले की निंदा
मल्लिकार्जुन खरगे ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर के पीर पंजाल इलाके में हुए आतंकी हमले पर शोक जताते हुए कहा कि भारत आतंकबाद के संकट के खिलाफ एकजुट है। इस हादसे पर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘हम राजौरी और पीर पंजाल में हो रहे जघन्य हमलों की कड़ी निंदा करते हैं। सेना के जवानों ने सर्वोच्च बलिदान दिया है। इस दुख के मौके पर हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं जवानों के परिजनों के साथ है।

‘हमें नोटिस पढ़ने का भी नहीं दिया जाता है मौका’
मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा, जब हम (संसद में) नोटिस देते हैं तो हमें नोटिस पढ़ने का मौका भी नहीं दिया जाता है. क्या मुझे यह कहना चाहिए कि भाजपा सरकार एक दलित को बोलने नहीं दे रही है? आप हमारे बोलने का अधिकार नहीं छीन सकते. अब हमें एक साथ लड़ना होगा.”

146 सांसद हो चुके हैं निलंबित
संसद सुरक्षा के उल्लंघन की घटना पर विपक्ष केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहा था. इसी मांग को लेकर शीतकालीन सत्र में विपक्ष ने हंगामा किया. सदन की कार्रवाई में व्यवधान के बाद लोकसभा और राज्यसभा दोनों में सांसदों के निलंबन की प्रक्रिया शुरू हुई. अब तक 146 सांसद निलंबित हो चुके हैं. यह सबसे ज्यादा निलंबन का रिकॉर्ड है. इन 146 निलंबित सांसदों में गुरुवार को अनिश्चित काल के समापन से पहले निलंबित तीन और सांसद शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here