Home देश-विदेश पहली बार पाकिस्तान में हिन्दू महिला लड़ेगी चुनाव, फाइल किया नॉमिनेशन,

पहली बार पाकिस्तान में हिन्दू महिला लड़ेगी चुनाव, फाइल किया नॉमिनेशन,

0

For the first time, Hindu woman will contest elections in Pakistan, filed nomination,

पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाला है और इसकों लेकर तैयारियां भी जोरों से चल रही है। इस बीच चुनाव के तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस बार का आम चुनाव पाकिस्तान सहित भारत में भी सुर्खियों पर हैं वो इसलिए क्योंकि एक हिन्दू महिला इस बार चुनाव मैदान में है। आम चुनाव में पहली बार एक अल्पसंख्यक महिला डॉ. सवीरा प्रकाश ने एक सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है।
पाकिस्तान में 16वीं नेशनल असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए 8 फरवरी, 2024 को आम चुनाव होने हैं. सवेरा प्रकाश ने बुनेर जिले में पीके-25 की सामान्य सीट के लिए आधिकारिक तौर पर अपना नामांकन पत्र जमा कर दिया है. हिंदू समुदाय की सदस्य प्रकाश अपने पिता ओम प्रकाश के नक्शेकदम पर चलते हुए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने को लेकर आशावादी हैं. 35 वर्षीय प्रकाश के पिता ओम प्रकाश हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं. वह एक डॉक्टर और पीपीपी के एक समर्पित सदस्य रहे हैं.

RO NO - 12784/135  

सवेरा प्रकाश मेडिकल की स्टूडेंट
सोमवार (25 दिसंबर) को खैबर पख्तूनख्वा के एक स्थानीय नेता सलीम खान, जो कौमी वतन पार्टी से जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि सवेरा प्रकाश बुनेर से सामान्य सीट पर आगामी चुनाव के लिए नामांकन पत्र जमा करने वाली पहली महिला हैं. सवेरा प्रकाश ने एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से 2022 में ग्रेजुएशन किया है. वो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) महिला विंग के महासचिव के रूप में कार्यरत है. सवेरा प्रकाश ने महिला विंग के महासचिव के रूप में काम करते हुए समुदाय के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है.

“मानवता की सेवा करना मेरे खून में”
चिकित्सा पृष्ठभूमि वाली प्रकाश ने इस बात पर जोर दिया कि “मानवता की सेवा करना मेरे खून में है.” निर्वाचित विधायक बनने का उनका सपना उनके मेडिकल करियर के दौरान सरकारी अस्पतालों में खराब प्रबंधन और लाचारी के प्रत्यक्ष अनुभवों से उपजा है.उनके प्रति अपना हार्दिक समर्थन व्यक्त किया. उन्होंने पारंपरिक पितृसत्ता द्वारा कायम रूढ़िवादिता को तोड़ने के लिए उनकी सराहना की, और उस क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए एक महिला के आगे बढ़ने के महत्व पर जोर दिया, जहां बुनेर का पाकिस्तान में विलय होने में 55 साल लग गए.
सवेरा प्रकाश ने विकास क्षेत्र में महिलाओं की ऐतिहासिक उपेक्षा और दमन पर भी जोर दिया और निर्वाचित होने पर उनका लक्ष्य इन मुद्दों को संबोधित करना है।

  पाकिस्तान में सामान्य सीटों पर महिला उम्मीदवार
डॉन को दिए एक इंटरव्यू में सवेरा प्रकाश ने कहा कि वो अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए क्षेत्र के वंचितों के लिए काम करेगी. उन्होंने 23 दिसंबर को अपना नामांकन पत्र जमा किया और उम्मीद जताई कि पीपीपी का वरिष्ठ नेतृत्व उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here