Home छत्तीसगढ़ विकसित भारत संकल्प यात्रा का अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे लाभ-श्री सी.एस.कुमार

विकसित भारत संकल्प यात्रा का अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे लाभ-श्री सी.एस.कुमार

0

The benefits of Vikas Bharat Sankalp Yatra reach the last person – Shri C.S. Kumar

RO NO - 12784/135  

अतिरिक्त सचिव पंचायत राज मंत्रालय, भारत सरकार श्री सी.एस.कुमार पहुंचे जिले के दौरे पर

टपरदा व कोलाईबहाल में विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण, हितग्राहियों से की चर्चा

रायगढ़, 26 दिसम्बर2023/ जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देता हुआ डिजीटल रथ गांव-गांव में पहुंच रहा है। शासन के विभिन्न विभाग शिविर लगाकर लोगों को योजनाओं की न केवल जानकारी दे रहे है बल्कि पात्र हितग्राहियों को चिन्हांकित कर मौके पर ही उन्हें योजना का लाभ देने प्रक्रिया पूरी कर रहे है। इसी कड़ी में अतिरिक्त सचिव भारत सरकार पंचायत राज मंत्रालय व विकसित भारत संकल्प यात्रा के छत्तीसगढ़ प्रभारी अधिकारी श्री सी.एस.कुमार रायगढ़ जिले के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव भी साथ रहे। यहां उन्होंने पुसौर तथा रायगढ़ विकासखण्ड में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा तथा शिविर का निरीक्षण कर हितग्राहियों से चर्चा की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य जन-जन तक शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाना तथा छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करना है। अत: अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचना चाहिए तभी विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सफल होगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को योजना का लाभ लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिए निर्देशित किया।


अतिरिक्त सचिव श्री सी.एस.कुमार ने पहले पुसौर विकासखण्ड के ग्राम-टपरदा में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने स्वास्थ्य, कृषि, जल जीवन मिशन, महिला बाल विकास विभाग, आदिवासी विकास विभाग, लोक सेवा केन्द्र सहित अन्य विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल का निरीक्षण किया तथा योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने विभिन्न हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड व योजना से जुड़े प्रमाण-पत्र व सामग्री व सहायता राशि का चेक वितरित किए। अतिरिक्त सचिव श्री सी.एस.कुमार इसके पश्चात रायगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-कोलाईबहाल के शिविर में पहुंचे। यहां भी उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा की तथा गांव में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर उपस्थित जनों को उन्होंने हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई की भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने के सपने को साकार करेंगे। इस दौरान ज्वाइंट डायरेक्टर श्री दिनेश अग्रवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री सुशील भोय, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती संगीता गुप्ता, श्री रूपेन्द्र ठाकुर, सरपंच ग्राम-टपरदा कमला सिदार, सरपंच कोलाईबहाल श्रीमती सायरा बानो, उप सरपंच श्री अशोक अग्रवाल, श्री विजय मिश्रा, श्री राजेश अग्रवाल उपस्थित रहे।


ड्रोन से नैनो यूरिया छिड़काव प्रदर्शन का लिया जायजा और कहा किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों के प्रति करें जागरूक
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत किसानों को कृषि के उन्नत तकनीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसी कड़ी में ग्राम-टपरदा में किसान श्री प्रदीप कुमार चौधरी के खेत में ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। अतिरिक्त सचिव श्री सी.एस.कुमार ने इसका जायजा लेते हुए उप संचालक कृषि से पूरी जानकारी ली। बताया गया कि ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव से फसल में नाईट्रोजन की आवश्यकता को पूरा करता है तथा उत्पादन में वृद्धि करता है। कम लागत का होने के कारण किसानों की आय में भी वृद्धि होती है। अतिरिक्त सचिव श्री कुमार ने किसानों को नैनो यूरिया के लाभ अवगत कराते हुए इसका प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here