Home Blog सेवा किटी ने स्वच्छता दीदियों का किया सम्मान

सेवा किटी ने स्वच्छता दीदियों का किया सम्मान

0

Seva Kitty honored Swachhta Didis

अंबिकापुर । अंबिकापुर शहर सरगुजा अंचल में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में स्वच्छता के लिए जाना जाता है। इसमें शहर प्रशासन के साथ ही शहर के नागरिकों और विभिन्न सामाजिक संस्थाओं का सक्रिय योगदान है । ऐसी ही सामाजिक संस्थाओं में शहर की अग्रणी सामाजिक संस्था सेवा किटी समूह ने शहर की सफाई में अपना अतुलनीय योगदान देनेवाली स्वच्छता दीदियों को सम्मानित किया । शहर के भारतेंदु भवन में सेवा किटी समूह ने ब्रम्हकुमारी प्रमुख विद्या बहन के मुख्य आतिथ्य, एवं गणमान्य नागरिकगण द्वितेंद्र मिश्रा, विवेक दुबे , श्रीमती संतोष पांडे, डाक्टर श्रीमती पुष्पा सोनी की गरिमामय उपस्थिति में देवीगंज वार्ड की स्वछता दिदियो को गर्म शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
सेवा किटी की सदस्यों ने नगर निगम प्रशासन से आग्रह किया कि सभी सेंटर की स्वच्छता दीदियों को एक सांस्कृतिक मंच उपलब्ध कराए ताकि उनकी कड़ी मेहनत, कौशल और शहर को साफ सुथरा रखने के उनके जज्बे से जनता परिचित हो सके । सेवा किटी के आग्रह अतिथि को द्वितेंद्र मिश्रा ने शीघ्र ही सेवा किटी समूह के साथ इस आयोजन की सहमति दी ।

 

ब्रम्हकुमारी विद्या दीदी ने स्वच्छता दीदियों के कार्य की सराहना की और सेवा किटी के इस सम्मान कार्य को अच्छी पहल बताया । उन्होंने कहा कि बाहर की स्वच्छता के साथ व्यक्ति को अपना मन और अंतःकरण भी स्वच्छ रखना चाहिए । व्यक्ति अपने मन मे शुद्ध भावना रखे, आपसी प्रेम रखे तो सबका कल्याण होगा । दीदी ने कहा कि इन्ही के कारण पूरा शहर स्वच्छ है और हमारा अम्बिकापुर प्रदेश में ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी सम्मानित हो रहा है । द्वितेंद्र मिश्रा ने कहा कि समाचार पत्रों द्वारा हमेशा इस समूह के सेवा कार्यो की जानकरी मिलती रहती है, जो अत्यंत प्रशंसनीय है । इनकी जितनी सराहना की जाए कम है । सेवा किटी समूह की तारीफ करते हुए श्री मिश्रा ने कहा कि इस समूह ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है जो समाज में आपसी सद्भावना और सहयोग के लिए प्रेरित कर रहा है । लाइफ लाइन के संचालक विवेक दुबे ने कहा कि वन्दना जी के मार्गदर्शन में ऐसा सेवा समूह जो किटी पार्टी का मनोरंजन न कर सेवा के लिए किटी खेलती हैं , शायद कही नही है ।इस समूह में इतनी सेवा भावी महिलाएं जुड़कर समाज को एक नई दिशा दे रही है, इसकी जानकारी शासन एवं प्रशासन को दिया जाना जरूरी है ताकि महिलाओ को आर्थिक और सामाजिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस समूह की सेवा ली जा सके । श्री दुबे ने आगे आकर स्वच्छता दीदियों से आग्रह किया कि कोई भी मेडिकल सुविधा की जरूरत हो तो हमसे निःसंकोच संपर्क करें । उन्होंने भाव विह्वल होकर कहा कि आज मेरा जन्मदिन है जो आप सबके साथ इतने अच्छे से मनाया गया कि मैं अभिभूत हूं । ऐसा जन्मदिन मैंने कभी नहीं मनाया । सेवा किटी की संस्थापिका सुश्री वन्दना दत्ता ने अतिथियों का सम्मान करते हुए सेवा किटी समूह के बारे में जानकारी दी । उन्होने बताया कि अंबिकापुर शहर एवं अन्य शहर की 20 महिलाओं के सहयोग से शुरू किए गए इस समूह में आज 70 से अधिक सदस्य सेवा कार्य से जुड़कर शहर में विभिन्न सेवा कार्यों को अंजाम दे रही हैं । संभातः ये पहला किटी समूह है जो थोड़ी थोड़ी बचत कर अभी तक जनहित में लगभग 9 लाख रुपयों की सेवा कर चुका है और यह सेवा कार्य निरन्तर जारी है । किटी सेवा समूह की सभी सदसयो ने संकल्प लिया है कि यूजर चार्ज 1 वर्ष का जमा करेंगे, ताकि स्वच्छता दीदियों को समय पर मानदेय मिल सके । हम लोग उनकी जरूरतों को पूरा करने के हमेशा तैयार है । अन्न बचाओ जागरूकता का बोर्ड सरगुजा सदन के पार्टी लॉन के लिए शशि दीदी और संगीता दीदी को सौपा गया । द्वितेंद्र मिश्रा ने भी अन्न बचाओ जागरूकता बोर्ड की सराहना की एवं तुरंत सरगुजा सदन के प्रभारी को सौंपा ।
कवयित्री राजलक्ष्मी पांडे ने
अपनी रचना में कहा,
अम्बिकापुर को स्वच्छ बनाती है दीदियां
घर घर से कचरा उठाती है दीदियां,
अलका मिश्रा ने अपनी रचना में, कहा
स्वच्छता दीदी हम आपके आभरी है
रखती स्वच्छ वातावरण,
करती दूर बीमारी है,
आयोजन को सफल बनाने में मधु चौदह, रेखा इंगोले, सरिता भाटिया, नमिता चावला,रश्मि गुप्ता, मिलन शर्मा, सत्या दुबे, लिलि बसु रॉय, संजीता स्वर्णकार, रेणुका उपाध्याय, सुधा तिवारी, अनिता शुक्ला, कुसुम जायसवल,शशि दिदी संगीता दिदी , सुनीता दिदी का सराहनीय सहयोग रहा । स्वच्छता दीदी सुनीता ने स्वच्छता दीदियों से बहुत ही शानदार नृत्य करवाया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here