Home Blog रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुरू कर रहे विशेष अनुष्ठान…PM मोदी...

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुरू कर रहे विशेष अनुष्ठान…PM मोदी बोले”- मैं भावुक हूं” भावविभोर हूं…..

0

Starting special rituals for Ram Lalla’s life consecration… PM Modi said – I am emotional… I am overwhelmed with emotions…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा (RAm Mandir) के लिए शुरू किया 11 दिन का अनुष्ठान शुरू किया है. प्रधानमंत्री मोदी अपनी दैनिक दिनचर्या में ब्रह्ममुहूर्त जागरण, साधना और सात्विक आहार जैसे नियमों का पालन तो अनवरत ही करते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने सभी 11 दिवसीय अनुष्ठान के तौर पर कठोर तपश्चर्या के साथ व्रत लेने का निर्णय किया है. पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ऑडियो मैसेज जारी कर कहा कि मैं भावुक हूं, जीवन में पहली बार, मुझे ऐसे भाव आ रहे हैं.

RO NO - 12784/135  

पीएम मोदी ने अपने ऑडियो संदेश में आगे कहा, मुझे उसकी सिद्धि के समय उपस्थित होने का सौभाग्य मिला है. प्रभु ने मुझे सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है. ‘निमित्त मात्रम भव सव्य-साचिन’ ये एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. जैसा हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है हमें ईश्वर के यज्ञ के लिए , आराधना के लिए, स्वयं मे भी दैवीय चेतना जाग्रत करनी होती है. इसके लिए शास्त्रों में व्रत और कठोर नियम बताए गए हैं. जिन्हें प्राण-प्रतिष्ठा से पहले पालन करना होता है. इसलिए आध्यात्मिक यात्रा की कुछ तपस्वी आत्माओं और महापुरुषों से मुझे जो मार्गदर्शन मिला है. उन्होंने जो यम-नियम सुझाए हैं उसके अनुसार मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं.

11 दिनों के अनुष्ठान को किया आरंभ: पीएम मोदी

उन्होंने आगे कहा, इस पवित्र अवसर पर मैं परमात्मा के श्रीचरणों में प्रार्थना करता हूं, ऋषियों, मुनियों, तपस्वियों का पुण्य स्मरण करता हूं और जनता-जनार्दन, जो ईश्वर का रूप है उनसे प्रार्थना करता हूं कि आप मुझे आशीर्वाद दें ताकि मन से, वचन से, कर्म से, मेरी तरफ से कोई कमी ना रहे. साथियों मेरा ये सौभाग्य है कि 11 दिन के अपने अनुष्ठान का आरंभ मैं नासिक धाम पंचवटी से कर रहा हूं. पंचवटी वो पावन धरा है जहां प्रभु श्रीराम ने काफी समय बिताया था.

पीएम मोदी ने अपने संदेश में आगे कहा, आज मेरे लिए एक सुखद संयोग ये भी है कि आज स्वामी विवेकानंद जी की जन्मजयंती है. जिन्होंने हजारों वर्षों से आक्रांतित भारत की आत्मा को झकझोरा था. आज वही आत्मविश्वास भव्य राम मंदिर के रूप में हमारी पहचान बनकर सबके सामने है और सोने पर सुहागा देखिए आज माता जीजाबाई जी की जन्म जयंती है.

11 दिन का विशेष अनुष्ठान का आरंभ
पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘जिस स्वप्न को अनेको पीढ़ियों ने वर्षों तक एक संकल्प की तरह अपने हृदय में जिया, मुझे उसकी सिद्धि के समय उपस्थित होने का सौभाग्य मिला है. प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है. यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. जैसा हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि हमें ईश्वर के यज्ञ के लिए, आराधान के लिए स्वंय में भी दैवीय चेतना जागृत करनी होती है. इसलिए शास्त्रों में व्रत और कठोर नियम बताए गए हैं, जिन्हें प्राण-प्रतिष्ठा से पहले पालन करना होता है. इसलिए आध्तयात्मिक यात्रा की कुछ तपस्वी आत्माओं और महापुरुषों से जो मार्गदर्शन मिला है, उन्होंने जो नियम सुझाए हैं उसके अनुसार मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं. इस पवित्र अवसर पर परमात्मा के श्रीचरणों में प्रार्थना करता हूं और जनता जनार्दन से प्रार्थना करता हूं कि आप मुझे आशीर्वाद दें ताकि मेरी तरफ से कोई कमी न रहे.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here