Home Blog हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर पहुंची ED की टीम,मनी लॉन्ड्रिंग मामले...

हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर पहुंची ED की टीम,मनी लॉन्ड्रिंग मामले में करेगी पूछताछ ,गिरफ्तार हो सकते हैं Jharkhand के सीएम Hemant Soren,

0

 

ED team reached Hemant Soren’s Delhi residence, will interrogate him in money laundering case, Jharkhand CM Hemant Soren may be arrested.

RO NO - 12784/135  

जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एक टीम राजधानी दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंची है. हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके शांति निकेतन आवास पर पहुंची ईडी की टीम उनसे जमीन घोटाले में पूछताछ करना चाहती हैं. सूत्रों की मानें तो इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है. उनके आवास के बाहर और अंदर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

मनी लॉड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय से नया समन मिलने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अचानक दिल्ली पहुंचने पर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। माना जा रहा है कि सीएम हेमंत सोरेन कानूनी सलाह के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। हालांकि मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। इस बीच झारखंड की राजधानी रांची में भी सीएम हाउस के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।सीएम हेमंत सोरेन को इससे पहले ईडी 9 बार पूछताछ के लिए समन जारी कर चुकी है। लेकिन हर बार हेमंत सोरेन ने समन पर जाने से लिए मना किया है।

झारखंड के मुख्यमंत्री की दिल्ली यात्रा पहले से तय नहीं थी

मीडिया सूत्रों ने बताया, “उनके दिल्ली जाने की कोई योजना नहीं थी। ईडी के समन भेजे जाने के बाद अचानक उनकी योजना बनी। 29 और 31 जनवरी के लिए उनके कई कार्यक्रम पहले से प्रस्तावित हैं। इनमें 29 जनवरी को चाईबासा में, 30 जनवरी को पलामू में और 31 जनवरी को गिरिडीह में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम शामिल हैं।”

सोरेन को ताजा समन…
एक सूत्र ने बताया कि सोरेन कानूनी परामर्श के लिए दिल्ली गये हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. केंद्रीय एजेंसी ने 20 जनवरी को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मुख्यमंत्री का बयान उनके आधिकारिक आवास पर दर्ज किया था. जानकारी के मुताबिक, ताजा समन इसलिए जारी किया गया, क्योंकि उस दिन पूछताछ पूरी नहीं हुई थी. एजेंसी के अनुसार, जांच झारखंड में माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व में अवैध परिवर्तन के एक बड़े गिरोह से संबंधित है.

ईडी की ओर से 22 जनवरी को समन भेजकर सीएम हेमंत सोरेन से 25 जनवरी 2024 तक यह बताने के लिए कहा गया था कि 27 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ का कोई समय और स्थान तय कर वो एजेंसी को जानकारी दें. इसके बाद झारखंड के सीएम सोरेन रविवार को ही वहां से दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे. अब सोमवार को ईडी की टीम दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंची है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ भूमि घोटाले में मनी लांड्रिंग से संबंधित मामले में होनी है। इस घोटाले में कई बड़े नाम जुड़े हैं। ईडी ने अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच की IAS अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं। वह राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here