Home Blog टीम इंडिया ने दर्ज की टेस्ट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत,इंग्लैंड...

टीम इंडिया ने दर्ज की टेस्ट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत,इंग्लैंड को चौथे दिन पटका , 434 रनों से हराया राजकोट बना रिकॉर्ड्स के लिए यादगार

0

Team India recorded its biggest win in Test history, defeated England on the fourth day, defeated Rajkot by 434 runs, making Rajkot memorable for records.

रोहित ब्रिगेड ने राजकोट टेस्ट में धमाकेदार प्रदर्शन कर हर भारतीय का दिल जीत लिया। जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी से लेकर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के तूफानी दोहरे शतक तक, हर किसी ने धांसू परफॉर्मेंस कर इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ की हवा निकाली। तो वहीं, यशस्वी, गिल और सरफराज के बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी धमाल किया।

 

यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और सरफराज खान के कमाल के बाद अपने गेंदबाजों के धमाल के दम पर भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 434 रन से हरा दिया. टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है. भारत की ओर से रखे गए 557 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 122 रन पर ढेर हो गई. राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने रिकॉर्डतोड़ डबल सेंचुरी जड़ा जबकि शुभमन गिल 9 रन से शतक चूक गए. सरफराज खान ने भी तेजतर्रार पारी खेली. दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट अपने नाम किए. इससे पहले टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत 372 रन की थी जो उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2021 में वानखेड़े में हासिल की थी. इस जीत से भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है.

अच्छी शुरुआत के बाद औंधे मुंह गिरी स्टोक्स की टीम –

इंग्लैंड ने पहली पारी में अच्छा परफॉर्म किया. उसने ऑल आउट होने तक 319 रन बनाए. लेकिन दूसरी पारी में टीम पूरी तरह बिखर गई. इंग्लैंड के लिए बेन डकेट ने पहली पारी में शतक जड़ा. उन्होंने 151 गेंदों का सामना करते हुए 153 रन बनाए. इस दौरान 23 चौके और 2 छक्के लगाए. बेन स्टोक्स ने 89 गेंदों में 41 रन बनाए. ओली पोप ने 39 रन बनाए. उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन मार्क वुड ने बनाए. उन्होंने 15 गेंदों में 6 चौके लगाए और एक छक्का जड़ा. इस तरह 33 रन बनाए. स्टोक्स की टीम दूसरी पारी में 122 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

पहली पारी में सिराज तो दूसरे में चमके जडेजा –

इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान सिराज ने 4 विकेट झटके. उन्होंने 21.1 ओवर में 84 रन दिए और 2 मेडन ओवर निकाले. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए. बुमराह और अश्विन को एक-एक सफलता हाथ लगी. जडेजा ने दूसरी पारी में भी कमाल दिखाया. उन्होंने 5 विकेट झटके. जडेजा ने 12.4 ओवर में 41 रन दिए और 4 मेडन ओवर भी निकाले. कुलदीप को 2 विकेट मिले. बुमराह और अश्विन ने इस पारी में भी एक-एक विकेट लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here