Home Blog UP News: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, पेपर लीक पर भारी...

UP News: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, पेपर लीक पर भारी बवाल के बाद योगी सरकार का बड़ा फैसला, परीक्षा निरस्त

0

UP News: UP Police constable recruitment exam cancelled, big decision of Yogi government after huge uproar over paper leak, exam cancelled.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की सबसे बड़ी परीक्षा कही जा रही कॉन्स्टेबल परीक्षा रद्द कर दी गई है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उम्मीदवारों के हित में ये बड़ा फैसला लिया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यानी UPPRPB को आदेश दिया है कि वह अगले 6 महीने में कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए दोबारा यूपी पुलिस एग्जाम आयोजित करे। सीएम योगी ने इस बारे में ट्वीट करके भी जानकारी दी है।

RO NO - 12784/135  

सीएम योगी ने कही ये बात
सीएम योगी ने इस संबंध में एक्स पर जानकारी देते हुए कहा, यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर चयन के लिए आयोजित परीक्षा-2023 को निरस्त करने तथा आगामी 06 माह के भीतर ही पुन: परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं. परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता. युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे. ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है.’

पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामले की जांच एसटीएफ़ को सौंप दी गई है. आपको बता दें कि परीक्षा के बाद से परीक्षार्थी लगातार पेपर लीक को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, जिसके बाद इस मुद्दे को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी उठाया था. मामला गरमाने के बाद भर्ती बोर्ड की ओर से इसकी जांच के लिए अंतरिम कमेटी भी बनाई गई थी और अब सीएम योगी ने इस परीक्षा को निरस्त कर दिया है.

पुलिस भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक होने के विरोध में प्रतियोगी छात्रों का आंदोलन प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के प्रवेश द्वार के सामने से लेकर प्रदेश के विभिन्‍न स्‍थानों पर शुक्रवार को जारी रहा. बता दें कि कथित उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती मामले में भर्ती बोर्ड ने इंटरनल जांच के लिए एक जांच कमेटी की गठन कर दिया गया है.

एडीजी रैंक के अधिकारी इस जांच कमेटी को हेड कर रहे हैं और भर्ती बोर्ड के पास अब तक तकरीबन 1500 शिकायतें अभ्यर्थियों के द्वारा e mail से भेजी गई हैं. इंटरनल समिति इन्हीं शिकायत की जांच करके पता लगाएंगे कि वाकई में एग्जाम से पहले पेपर लीक हुए थे या नहीं? आपको बता दे की अभ्यर्थी लगातार री एग्जामिनेशन की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here