Home Blog Meta का सर्वर हुआ डाउन, Facebook और Instagram एकाउंट खुद हुए लॉगआउट;...

Meta का सर्वर हुआ डाउन, Facebook और Instagram एकाउंट खुद हुए लॉगआउट; यूजर्स हो रहे परेशान, एलन मस्क ने पोस्ट करते हुए लिखा- अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो सिर्फ इसलिए क्योंकि हमारा सर्वर

0

Meta server down, Facebook and Instagram accounts automatically logged out; Users are getting worried, while posting, Elon Musk wrote – If you are reading this post, it is only because our server

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम पूरी दुनिया में ठप हो गया है। फेसबुक और इंस्टाग्राम के अलावा कई लोग Youtube और X को भी एक्सेस नहीं कर पा रहे। इसके साथ माइक्रोसॉफ्ट और गूगल प्लेस्टोर भी डाउन हो चुका है। इनके साथ साथ दुनिया की और भी बड़ी वेबसाइट्स डाउन हो चुकी हैं। यूजर्स लगातार परेशान रहे। इसे लेकर लाखों यूजर्स ने रिपोर्ट भी की है। भारतीय समयानुसार फेसबुक 8.52 मिनट पर ठप हुआ। अब इस समस्या को लेकर मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने एक्स पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा- “हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुँचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं।” लगभग एक घंटा आउटेज रहने के बाद फेसबुक को रिस्टोर किया जा चुका है। इंस्टाग्राम अभी भी डाउन चल रहा है।

RO NO - 12784/135  

दरअसल, कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई कि उसके प्लेटफॉर्म पर इतने बड़े पैमाने पर आउटेज का कारण क्या है। जबकि फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को उनके खातों से लॉग आउट कर दिया, लोग इंस्टाग्राम पर अपने फीड को रीफ्रेश करने में असमर्थ थे, क्‍योंकि स्‍टोरीज और कमेंट् लोड नहीं हो रहे थे। एक्स के प्रतिद्वंद्वी थ्रेड्स ने भी एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित करते हुए लिखा था, “क्षमा करें, कुछ गलत हो गया। पुनः प्रयास करें।” मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अभी भी काम करता दिख रहा है। वेबसाइट आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर ने फेसबुक के डाउन होने की 1 लाख से अधिक रिपोर्ट दिखाईं, और यह संख्या बढ़ती जा रही है।

भारत समेत कई देशों में बंद हुए प्लेटफॉर्म
हालांकि, अब तक सर्वर बाधित रहने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। कंपनी समस्या पर काम करने की बात कह रही है। भारत समेत वैश्विक स्तर पर मंगलवार को फेसबुक के डाउन होने की एक लाख से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं। वैश्विक स्तर पर 20 हजार से अधिक यूजर्स ने इंस्टाग्राम के डाउन होने की शिकायत की।
मेटा के डाउन होने पर मस्क ने किया कटाक्ष

मेटा का सर्वर डाउन होने पर एलन मस्क ने मार्क जुकरबर्ग द्वारा संचालित सेवाओं पर कटाक्ष किया। इस दौरान उन्होंने एक मीम एक्स पोस्ट किया। इसमें कैप्शन के रूप में इंस्टाग्राम, फेसबुक और थ्रेड्स की टीम का नेतृत्व करने वाले कप्तान को पेंगुइन के रूप में दिखाया गया। मस्क ने मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन की पोस्ट की छवि के साथ यह एक्स पोस्ट किया।

मेटा के डाउन होने के बाद एक्स के मालिक एलन मस्क ने भी ट्विट कर चुटकी ली है। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा- अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो सिर्फ इसलिए क्योंकि हमारा सर्वर काम कर रहा है।

इंस्टाग्राम के पास दुनिया भर में यूजर्स द्वारा सामना किए जा रहे आउटेज की 20,000 से अधिक रिपोर्टें थीं। प्रभावित उपयोगकर्ताओं ने अपनी परेशानियों के बारे में लिखने के लिए एक्स का सहारा लिया। सॉफ्टवेयर इंजीनियर एलेसेंड्रो पलुजी ने पोस्ट किया, “इंस्टाग्राम, फेसबुक और थ्रेड्स फिलहाल बंद हैं।” एक अन्य ने पोस्ट किया, “फेसबुक, आईजी और मैसेंजर सभी डाउन हैं। भगवान का शुक्र है कि ट्विटर मेटा से संबंधित नहीं है।” यह वर्षों में मेटा के लिए सबसे बड़ी रुकावटों में से एक है। ऐसा ही एक आउटेज 2021 में हुआ था, जब एक कॉन्फ़िगरेशन समस्या ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को कई घंटों तक प्रभावित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here