Home Blog ED में कैसे मिलती है नौकरी, क्या होनी चाहिए योग्यता,कौन सी परीक्षा...

ED में कैसे मिलती है नौकरी, क्या होनी चाहिए योग्यता,कौन सी परीक्षा करनी होती है पास?जानें पूरी डिटेल

0

 

  • ED में कैसे मिलती है नौकरी,
  • क्या होनी चाहिए योग्यता,
  • कितनी मिलती है सैलरी? जानें पूरी डिटेल

किसी भी घोटाले आदि में छापेमारी और गिरफ्तारी करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय का ही नाम आता है. आइए जानते हैं कि ईडी में नौकरी कैसे मिलती है, योग्यता क्या होनी चाहिए और चयनित कैंडिडेट को कितने रुपए सैलरी हर माह मिलती हैं.बता दें कि ईडी ज्यादातर पदों पर भर्तियां डेपुटेशन के आधार पर करता है.इसके लिए ईडी वैकेंसी भी समय-समय पर निकालता है. वहीं कर्मचारी चयन आयोग भी ईडी में कुल पदों पर भर्तियां करता है.

RO NO - 12784/135  

 

SSC कैसे करता है ईडी में भर्तियां?

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल परीक्षा का आयोजन हर साल करता है. इसके लिए केंद्रीय विभागों में भर्तियां की जाती हैं. SSC असिस्टेंट ईडी ऑफिसर के पदों पर सीजीएल परीक्षा के जरिए भर्तियां करता है.

कौन भर सकता है फॉर्म

असिस्टेंट ईडी ऑफिसर पदों पर नौकरी के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन करना होता है. अप्लाई कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए करना होगा. एसएसएसी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करता है. सहायक ईडी अधिकारी पदों के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन पास मांगी जाती है. वहीं अप्लाई करने के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी दी जाती है.

कैसे होता है चयन?

असिस्टेंट ईडी ऑफिसर पदों पर चयन टियर 1 और टियर 2 परीक्षा के जरिए किया जाता है. टियर 1 परीक्षा में सफल कैंडिडेट टियर 2 की परीक्षा में शामिल होते हैं और टियर 2 परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है और फिर उनकी नियुक्ति की जाती है. चयनित कैंडिडेट को हर माह लगभग 44900 रुपए से 142400 रुपए सैलरी दी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here