Home Blog प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी 3 गाड़ियों में क्या है...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी 3 गाड़ियों में क्या है ऐसा जो, सड़क पर चलने की नहीं मिल रही इजाज़त ? SPG की मांग को NGT ने इस वजह से ठुकराया

0
  • नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी तीन डीजल गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन को आगे बढ़ाने से मना कर दिया है।
  • एसपीजी ने एनजीटी के पास अर्जी दाखिल कर मांग की थी।

 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने तीन विशेष डीजल गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन आगे बढ़ाने से साफ मना कर दिया है. ये विशेष गाड़ियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा में लगने वाली गाड़ियां थीं. इसके लिए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) ने अर्जी दाखिल की थी. मांग की थी कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए ये तीन गाड़ियां ज़रूरी हैं.

RO NO - 12784/135  

22 मार्च के अपने आदेश में NGT के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव और एक्सपर्ट मेंबर डॉ. ए सेंथिल वेक की पीठ ने SPG की मांग को खारिज कर दिया. उन्होंने अक्टूबर 2018 के आदेश का हवाला दिया, जिसमें 10 साल से ज़्यादा पुराने डीजल वाहनों को दिल्ली की सड़कों पर चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. बेंच का कहना था,

“हमें ये पता है कि ये तीन गाड़ियां विशेष उद्देश्य की गाड़िया हैं, जो सामान्य रूप से उपलब्ध नहीं हैं. हमें ये भी पता है कि ये गाड़ियां पिछले दस सालों में बहुत कम चली हैं और प्रधानमंत्री की सुरक्षा के स्पेशल मकसद के लिए इनकी ज़रूरत है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट का 29 अक्टूबर 2018 का आदेश है. इस आधार पर आपकी अर्जी को मंजूरी नहीं दी जा सकती. इसीलिए हमें इसे खारिज करना पड़ेगा.”

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here