Home Blog CG में भीषण गर्मी के बीच बारिश अलर्ट,तेज धूप व चिलचिलाती गर्मी...

CG में भीषण गर्मी के बीच बारिश अलर्ट,तेज धूप व चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत,अगले दो दिनों तक गरज-चमक के साथ खूब बरसेंगे बादल

0

Rain alert amid scorching heat in CG, there will be relief from scorching sun and scorching heat, there will be heavy rain with thunder and lightning for the next two days.

प्रदेश में भीषण गर्मी से लोग परेशान है. छत्तीसगढ़ का पारा 42 डिग्री पार पहुंच गया है. वहीं इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में बदलाव के संकेत दिए हैं. विभाग के अनुसार 7,8 और 9 अप्रैल को बारिश हो सकती है. प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ चलने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने बताया कि एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से कोमोरीन क्षेत्र तक 0.9 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है. साथ ही प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी भी आनी शुरू हो गई है.

RO NO - 12784/135  

बीते शनिवार 6 अप्रैल को भी प्रदेश में अधिकांश जिलों का तापमान 41 से ऊपर रहा। रविवार को सुबह से ही बादल राजधानी में छाए हुए हैं। सुबह सात बजे के बीच हल्की बारिश भी देखने को मिली। ऐसा ही हाल प्रदेश के कई जिलों में आज सुबह से ही है।

बारिश के साथ अंधड़ की संभावना
मौसम एक्सपर्ट के अनुसार,दक्षिण छत्तीसगढ़ से लेकर विदर्भ, मराठवाड़ा आतंरिक कर्नाटक होते हुए आंतरिक तमिलनाडु के कोमोरिन क्ष्रेत्र तक एक द्रोणिका वायु का असांतत्य औसत समुद्र टल से 0.9 किमी ऊपर बना हुआ है। इसके प्रभाव से प्रदेश में मौसम ने करवट ली है। इससे रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर संभाग में बारिश होने की ज्यादा संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

8 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट

कल प्रदेश के गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, राजनांदगांव, बालोद,दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, कबीरधाम, बलौदाबाजार, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। बारिश के दौरान मौसम विभाग ने सावधानी बरतने की भी अपील की है।

9 अप्रैल को ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 9 अप्रैल को भी कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, कोंडागांव, कांकेर, बालोद, राजनंदगांव, गरियाबंद, महासमुंद, दुर्ग, बेमेतरा, कबीरधाम, मुंगेली में झमाझम बारिश और महासमुंद जिले में धूल भरी आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

देश में मौसम का हाल

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

9 से 12 अप्रैल के बीच केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं।

गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना
शनिवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा और दोपहर की तपिश काफी ज्यादा रही. हालांकि दोपहर बाद मौसम का मिजाज थोड़ा बदला और कुछ क्षेत्रों में बदली भी छाई. तेज धूप व गर्म हवाओं के चलते इन दिनों गर्मी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. प्रदेश में आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है, तत्पश्चात अगले 3 दिनों में कई स्थानों पर तापमान 3 से 5 डिग्री की गिरावट संभावित है. रविवार को राजधानी रायपुर में आंशिक बादल छाए रहेंगे और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here