Home Blog क्या है Noob, जिसका गेमर्स ने किया जिक्र तो हंसने लगे PM...

क्या है Noob, जिसका गेमर्स ने किया जिक्र तो हंसने लगे PM मोदी? कौन है राजनीति का Noob? ‘मोदी ने कहा- ‘अगर वो रैली में ये शब्द बोलेंगे Noob तो सब समझ जाएँगे कि……

0

What is Noob, when gamers mentioned it, PM Modi started laughing? Who is the noob of politics? ‘Modi said-‘If he says these words in the rally, Noob, then everyone will understand that…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गेमिंग कम्युनिटी के चर्चिंत लोगों की मुलाकात का पूरा वीडियो आज रिलीज कर दिया गया है. 11 अप्रैल को इस मुलाकात का एक टीजर रिलीज किया गया था. इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गेमिंग इंडस्ट्री के इन्फ्लुएंसर्स और ई-स्पोर्ट्स एथलीट्स से इंडस्ट्री के बारे में चर्चा की है. PM मोदी ने नमन माथुर, अनिमेश अग्रवाल, मिथिलेश पाटणकर, पायल धारे, अंशु बिष्ट, तीर्थ मेहता और गणेश गंगाधर से गेमिंग इंडस्ट्री पर चर्चा की है. इस दौरान उन्होंने कहा कि गेमिंग इंडस्ट्री को रेगुलराइज करने की जरूरत नहीं है. इस इंडस्ट्री को आगे बढ़ते रहने की जरूरत है.

 

पीएम मोदी की खुशमिजाज अंदाज और चीजों की जानकारी से प्रभावित होकर गेमर्स ने उन्हें ‘नमो ओपी’ के नाम से नवाजा. यहां ‘ओपी’ का मतलब है, ‘ओवरपावर्ड’ यानी एक ऐसा शख्स है, जो बहुत ताकतवर है. गेमर्स ने अपनी कम्युनिटी के लिए कुछ चीजों पर पीएम के हस्ताक्षर भी लिए। प्रधानमंत्री ने उनसे कहा कि वो सबको सलाह दें कि लोग अपनी मातृभाषा में साइन करें। गेमर्स ने कहा कि ये क्षण भारतीय गेमिंग का शीर्ष क्षण है। अंत में वो सब खुश नज़र आए और कहा कि ये उनके लिए गर्व का क्षण है, उन्हें अब तक यकीन नहीं हो रहा कि प्रधानमंत्री से उनकी मुलाकात हुई है।

इस दौरान गेमर्स ने गेमिंग डिक्शनरी की बात की, यानी वो टर्म्स जिससे आसानी से संचार हो। उसी में ‘Noob’ शब्द का जिक्र आया, तो पीएम मोदी ने कहा कि वो रैली में ये शब्द बोलेंगे Noob तो सब समझ जाएँगे वो किसके लिए बोल रहे। उन्होंने इस दौरान P2G2 का जिक्र किया – प्रो पीपल, गुड गवर्नेंस। इस दौरान गेमर्स ने ‘Grind’ शब्द के बारे में बताया, यानी मेहनत करना, गेमिंग की एक-एक चीज सीखना। वो G2G का इस्तेमाल करते हैं, यानी बीच में ब्रेक लेने कहीं जाना है तो – Got To Go.इसी तरह किसी ने बुला दिया तो ‘AFK’, यानि Away From Keyboard का इस्तेमाल करते हैं – इसका अर्थ होता है मैं कहीं बीच में जा रहा हूँ, आपलोग सँभाल लो। पायल धरे ने नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे कूल प्रधानमंत्री करार दिया। उमर के अंतर पर पीएम मोदी ने कहा कि मीडिया में सब सच नहीं आता, वो कलर कर के बाल व्हाइट रखते हैं ताकि लोगों को लगे कि वो मैच्योर्ड हैं।

जब गेमर्स संग मुलाकात के दौरान नूब शब्द का हुआ जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान गेमर्स ने उन्हें कई सारे नए वर्ड भी सिखाए. इसमें एक शब्द था Noob, जिसका मतलब नौसिखिए से है. वहीं, पीएम मोदी ये शब्द सुनने के बाद अपनी हंसी को नहीं रोक पाए. उन्होंने विपक्ष पर चुटकी लेते हुए कहा, “अगर मैं चुनाव के समय इस शब्द का इस्तेमाल करूं तो लोग सोचने लगेंगे कि मैं किसकी ओर इशारा कर रहा हूं. अगर मैं बोल दूंगा तो आप लोग भी जान जाएंगे कि मैं किसकी बात कर रहा हूं.”
यहां गौर करने वाली बात ये रही कि शब्द का मतलब जानने से पहले ही पीएम ने हंसना शुरू कर दिया था. इससे इंप्रेस होकर एक गेमर ने कहा, “सर को पहले से ही इस वर्ड का मतलब मालूम है.” वहीं, सोशल मीडिया पर लोगों ने कहना शुरू कर दिया कि पीएम का इशारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ था. हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से उम्मीदवार कंगना रनौत ने इसका वीडियो शेयर कर पूछा है कि आखिर ये नूब कौन है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here