Home Blog बारिश अलर्टः छत्तीसगढ़ में लू जैसे हालात, अगले 24 घंटो के दौरान...

बारिश अलर्टः छत्तीसगढ़ में लू जैसे हालात, अगले 24 घंटो के दौरान मौसम बदलेगा!, सकती है बारिश, जानें ताजा अपडेट

0

Rain Alert: Heat wave-like conditions in Chhattisgarh, weather will change in the next 24 hours! It may rain, know the latest updates.

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है. सूबे के जिलों का अधिकतम तापमान 34 डिग्री के पार हो गया है, जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है. वहीं रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर सहित 6 जिलों में न्यूनतम पारा 20 डिग्री से अधिक पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे तक प्रदेश के तापमान में बदलाव की फिलहाल संभावना नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आने वाले 24 घंटों तक न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके बाद न्यूनतम तापमान में मध्य और उत्तरी छत्तीसगढ़ में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है.

RO NO - 12784/135  

मौसम विभाग का कहना है कि एक पश्चिम विक्षोभ, चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी का आ रही है. इस वजह से प्रदेश के कुछ जिलों में हल्के बादल, मध्य स्तर पर बने हुए हैं.

स्काई मेट वेदर के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान पर औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी ऊपर स्थित है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर असम और इससे जुड़े इलाकों पर है। एक ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से पूर्वोत्तर असम पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।
एक ट्रफ रेखा विदर्भ से मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र होते हुए कर्नाटक-गोवा तट से पूर्व मध्य अरब सागर तक फैली हुई है, जो समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैली हुई है।एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से दक्षिणी तमिलनाडु तक फैली हुई है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ 22 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत के पास पहुंचेगा।

अगले 24 घंटों के दौरान अलर्ट

अगले 24 घंटों के दौरान, 21 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 21 से 23 अप्रैल के बीच उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत में 20 से 24 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं संभव है। 21 और 26 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

21 से 26 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और 21 और 22 अप्रैल को कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है। 21 से 24 अप्रैल के बीच केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here