Home Blog कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI की बड़ी कार्रवाई, ना क्रेडिट कार्ड दे...

कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI की बड़ी कार्रवाई, ना क्रेडिट कार्ड दे सकेगा ना ऑनलाइन ऐप के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक,

0

Big action by RBI on Kotak Mahindra Bank, neither it will be able to give credit card nor ban on adding new customers through online app.

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बैंकिंग सेक्टर के रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल्स के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. इसके अलावा आरबीआई ने कोटक बैंक के नए क्रेडिट कार्ड्स भी जारी किए जाने पर रोक लगाने का फैसला किया है. हालांकि आरबीआई ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने मौजूदा कस्टमर्स जिसमें क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स भी शामिल हैं उन्हें सभी सर्विसेज उपलब्ध कराती रहेगी.

 

RBI ने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाई-
आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाने का फैसला लिया है. नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तत्काल रोक लग गई है. लेकिन मौजूदा क्रेडिट ग्राहकों को सर्विस जारी रहेगी.

नए ग्राहक जोड़ने पर भी लगी रोक- ऑनलाइन मोड से नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगी है. इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग से नए ग्राहक जोड़ने पर भी रोक लगाने का एलान किया है.

अब आगे क्या? आरबीआई ने बताया है कि एक्सटर्नल ऑडिट के बाद पाबंदी की समीक्षा होगी.

बैंक ने इन समस्याओं को ठीक नहीं किया. बैंक ने अपने कंप्यूटर उपकरण, सॉफ़्टवेयर अपडेट या उसके सिस्टम तक कौन अच्छी तरह से पहुंच सकता है, इसका प्रबंधन नहीं किया. इसने यह सुनिश्चित करने में भी अच्छा काम नहीं किया कि इसका डेटा सुरक्षित था या आपदाओं के लिए योजना नहीं बनाई गई थी.

लगातार दो वर्षों तक, बैंक ने आईटी सुरक्षा को कैसे संभालना चाहिए, इसके नियमों को पूरा नहीं किया और इन मुद्दों को ठीक करने के लिए कहे जाने के बाद भी, बैंक ने इस पर अमल करने में अच्छा काम नहीं किया.

बैंक पर क्यों लिया एक्शन
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35ए ये कार्रवाई की है. आरबीआई ने बताया है कि एक्सटर्नल ऑडिट के बाद बैंक पर लगाई गई पाबंदियों की समीक्षा की जाएगी. आरबीआई ने कोटक बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन और सूचना सुरक्षा संचालन में बरती जाने वाली खामियों के चलते ये कार्रवाई की है. आरबीआई ने कहा कि साल 2022 और 2023 के लिए रिज़र्व बैंक की आईटी जांच से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं और इन चिंताओं को व्यापक और समय पर ढंग से सुधार नहीं होने पर बैंक की ओर से लगातार विफलता के आधार पर ये कार्रवाई की गई है. बैंक की व्यापक विफलताओं और कई खामियों के चलते उस पर ये कार्रवाई हुई है.

आरबीआई ने अपने आदेश में बैंक को तत्काल प्रभाव से ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनल्स के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने या नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोकने का निर्देश दिया है. बैंक को निर्देश दिया गया है कि वो अपनी बैंकिंग सर्विस और क्रेडिट कार्ड की सर्विस को पहले की तरह की जारी रखे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here