Home Blog मोबाइल पर आ रहा नया फीचर, अब Unknown नंबर से फोन आने...

मोबाइल पर आ रहा नया फीचर, अब Unknown नंबर से फोन आने पर भी दिखेगा Caller का नाम

0

New feature coming on mobile, now caller’s name will be visible even when call comes from unknown number.

आजकल अनजान से आने वाले कॉल्स में हर किसी के नाक में दम किया हुआ है। ऐसे में अगर आप भी अननोन नंबर से आने वाली कॉल्स से परेशान है तो जल्द आपको इस समस्य का समाधान मिल सकता है। जल्द ही आपको यह पता चल जाएगा कि किसी अनजान नंबर से आपको कौन कॉल कर रहा है।

RO NO - 12784/135  

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI एक नया प्लान बना रही है जिसमें सभी मोबाइल ऑपरेटर जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल को कहा गया है कि वो कॉलर आईडी सिस्टम को लागू करें। जिससे हर किसी यूजर को फोन उठाने से पहले पता लग सकें की उन्हें कौन कॉल कर रहा है।

कैसे करेगा काम-
TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को कहा है कि वह यूजर्स से इसको लेकर इजाजत ले लें। एक बार इजाजत मिलने के बाद यूजर्स को मोबाइल स्क्रीन पर नंबर के साथ नाम नजर आएगा। यानी Unknown Caller होने की स्थिति में भी ऐसा ही होने वाला है। इसकी मदद से स्कैम होने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं। कोई भी स्कैम करने से पहले सोचेगा और आप भी सतर्क हो जाएगा।

टेलिकॉम कंपनियों ने दिए निर्देश
एक रिपोर्ट के मुताबिक TRAI एक ऐसा सिस्टम लाने की तैयारी कर रही है जिसमें देश की सभी बड़ी टेलिकॉम कंपनी जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल से कहा गया है कि जल्द से जल्द कॉलर आईडी सिस्टम को एक्टिव करें, ताकि स्मार्टफोन यूजर्स को कॉल उठाने से पहले ही यह पता चल सके कि उन्हें कौन कॉल कर रहा है।

TRAI ला रही है CNAP
TRAI ने अपने कॉलर आईडी सिस्ट में को कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन यानी CNAP नाम दिया है। कॉलर आईडी सिस्टम की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि यह उन लोगों के नाम को भी आपने फोन पर डिस्प्ले करेगा जिनके नंबर आपके मोबाइल पर ऐड नहीं होंगे। यानी अगर कोई अननोन नंबर से आपको कॉल करता है तो आपको उसना नाम पता चल जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन की सर्विस डिफॉल्ट रूप से एक्टिव नहीं होगी। इस सर्विस को चालू कराने के लिए ग्राहकों को अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से रिक्वेस्ट रेज करनी पड़ेगी। इसके बाद ही यह एक्टिव होगी। ट्राई की इस सर्विस से फ्रॉड और अननोन कॉल्स की समस्या से छटकारा पाने में बड़ी मदद मिल सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here