Home Blog जम्मू-कश्मीर के पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, एक जवान...

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद, 4 घायल,साजिद जट ने दी थी ट्रेनिंग

0
xr:d:DAF7IU7MVpY:8,j:3286918711076242683,t:24012807

Terrorist attack on Air Force convoy in Poonch, Jammu and Kashmir, one soldier martyred, 4 injured, Sajid Jatt had given training

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में एयरफोर्स के वाहनों के काफिले पर शनिवार शाम को आतंकी हमला हो गया. इस हमले में 5 जवान घायल हो गए थे. सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान एक जवान शहीद हो गया, जबकि दूसरे जवान की हालत बेहद गंभीर है, उनका इलाज चल रहा है, जबकि तीन जवानों की हालत स्थिर है.

RO NO - 12784/135  

अधिकारियों के मुताबिक आतंकवादियों ने भारतीय वायुसेना के काफिले पर गोलीबारी की थी, आतंकियों ने ये हमला सुरनकोट के सनाई गांव में किया. हालांकि भारतीय सेना और पुलिस की अतिरिक्त टुकड़ियां घटनास्थल पर भेजी गईं हैं. राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट की स्थानीय इकाई ने इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. वहीं, एयरफोर्स के वाहनों को शाहसितार के पास के एयरबेस के अंदर सुरक्षित पहुंचा दिया गया है.

घटनास्थल पर इंडियन एयरफोर्स के गरुड़ स्पेशल फोर्स को भी तैनात किया गया है. सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान घटना में शामिल आतंकवादियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन में लगे हुए हैं.

घायल जवानों को एयरलिफ्ट किया गया

सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक हमले में 5 जवान घायल हो गए थे. उन्हें तुरंत एयरलिफ्ट कर इलाज के लिए उधमपुर के कमांड अस्पताल ले जाया गया. जहां इलाज के दौरान एक जवान शहीद हो गया. बता दें कि एयरफोर्स के वाहनों के काफिले पर हुए आतंकी हमले की तस्वीरें भी सामने आई हैं. इसमें एयरफोर्स की गाड़ी पर गोलियों के निशान साफ दिखाई दे रहे हैं.

इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान जारी

एयरफोर्स ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ में शाहसितार के पास भारतीय वायुसेना के वाहनों के काफिले पर आतंकवादियों ने हमला किया. स्थानीय सैन्य इकाइयों द्वारा इलाके में घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. काफिले को सुरक्षित कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है.

सेना को संदेह- लश्कर ने हमला कराया
सुरनकोट में 21 दिसंबर 2023 को भी सेना के काफिले पर आतंकियों ने हमला किया था। इस हमले की जिम्मेदारी पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (PAFF) ने ली थी। सेना के अधिकारियों को शक है कि शनिवार शाम को हुए हमले में भी इसी संगठन का हाथ है। PAFF लश्कर-ए-तैयबा की ही शाखा है।

जम्मू कश्मीर के पूर्व डीजीपी शेश पॉल वैद ने कहा जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने वाले हैं, यह पड़ोसी देश को बर्दाश्त नहीं हो रहा है। पाकिस्तान में लोगों को डेमोक्रेसी से दूर रखा जा रहा है। वह हमारे इलाके पर ध्यान दे रहा है।

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ जिले में भारतीय वायुसेना (IAF) के काफिले पर घात लगाकर किए गए आतंकी हमले में एक जवान की मौत हो गई थी. चार अन्‍य जवान घायल हो गए थे. अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. शीर्ष खुफिया सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के काफिले पर हमला साजिद जट द्वारा प्रशिक्षित लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के 4 आतंकवादियों का काम था. सूत्रों ने बताया कि पिछले हमलों के बाद एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) विकसित की गई थी. जैसे ही बलों ने जोरदार जवाबी कार्रवाई की आतंकवादी भाग गए. हमलावर आतंकवदियों की तलाश जारी है. वायुसेना के काफिले पर हमले की घटना शनिवार शाम करीब 6 बजे हुई, जब कॉनवॉय जारनवाली से वायुसेना स्टेशन लौट रहा था. भारतीय वायुसेना का मूवमेंट संभवतः राडार ऑपरेशन के लिए था. दो लोगों की हालत गंभीर है. इस क्षेत्र में लगभग 17 आतंकवादी साजिद जट्ट समूह से हैं.

अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में मतदान से तीन सप्ताह पहले आतंकवादियों ने भारतीय वायुसेना के काफिले पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें एक सैनिक (कॉर्पोरल विक्की पहाड़े) की मौत हो गई और चार अन्‍य जवान घायल हो गए. पुंछ में 25 मई को छठे चरण में मतदान होना है. अधिकारियों ने कहा कि शाम को पुंछ के सुरनकोट इलाके में सनाई टॉप की ओर जा रहे भारतीय वायुसेना के वाहनों पर 4 आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे. इनमें से दो की हालत गंभीर थी. गंभीर रूप से घायल सैनिकों में से एक ने बाद में इलाज के दौरान एक सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया.

तलाशी अभियान जारी

स्थानीय राष्ट्रीय राइफल्स (RR) यूनिट ने इलाके में बड़े पैमाने पर तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया है. आज भी यहां से गुजरने वाले हर वाहन की सुरक्षाबलों द्वारा तलाशी ली जा रही है. सेना के वाहन शाहसितार के पास जनरल क्षेत्र में स्थित एयर बेस के अंदर सुरक्षित पहुंच गए हैं.संदिग्ध लोगों की आवाजाही के बारे में गोपनीय जानकारी मिलने के बाद अर्धसैनिक बलों की सहायता से पुलिस शुक्रवार से पुंछ शहर में तलाशी ले रही थी, हालांकि इस तलाशी अभियान के दौरान किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया था.

आतंकी हमला शाम करीब सवा छह बजे हुआ जब जवान जारनवाली से वायुसेना के अड्डे पर लौट रहे थे. अधिकारियों को आतंकवादियों के उसी समूह की संलिप्तता का संदेह है, जिसने पिछले साल 21 दिसंबर को पास के बुफलियाज में सैनिकों पर घात लगाकर हमला किया था जिसमें चार सैनिक शहीद हो गए थे और तीन अन्य घायल हो गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here