Home Blog Bajrang Punia: बजरंग पूनिया का टूटा सपना, NADA ने किया सस्पेंड… टूट...

Bajrang Punia: बजरंग पूनिया का टूटा सपना, NADA ने किया सस्पेंड… टूट सकता है बजरंग पूनिया का पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने का सपना, सामने आई ये बड़ी वजह

0

Bajrang Punia: Bajrang Punia’s dream broken, NADA suspended… Bajrang Punia’s dream of participating in Paris Olympics may be broken, this big reason came to light

जुलाई में होने वाले पेरिस ओलंपिक से पहले भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया को बड़ा झटका लगा है। मार्च में हुए डोपिंग टेस्ट में शामिल नहीं होने पर अब उनको पेरिस ओलंपिक से निलंबित कर दिया गया है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) बजरंग पूनिया द्वारा डोपिंग टेस्ट में शामिल होने से इंकार करने के बाद ये फैसला किया।

RO NO - 12784/135  

बजरंग को नाडा ने किया सस्पेंड
दरअसल, एएनआई की खबर के अनुसार, बजरंग पूनिया ने 10 मार्च को सोनीपत में हुए ट्रायल्स के दौरान यूरिन सैंपल नहीं दिया था, जिसके चलते नाडा ने उनको सस्पेंड करने का फैसला लिया है। सस्पेंड होने के चलते बजरंग इस मामले की सुनवाई नहीं होने तक किसी भी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएंगे। यानी बजरंग पूनिया पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं, यह कहना अब काफी मुश्किल हो गया है।

बता दें कि 10 मार्च को NADA ने बजरंग पूनिया से अपना सैम्पल देने को कहा था, लेकिन इस स्टार रेसलर ने ने ऐसा नहीं किया. इसलिए NADA ने वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) को इस बारे में सूचित किया. इसके बाद WADA ने NADA को सुझाव दिया कि वह बजरंग से नोटिस जारी करके यह जवाब मांगे कि उन्होंने टेस्ट से इनकार क्यों किया. ऐसे में NADA ने 23 अप्रैल को बजरंग पूनिया को नोटिस जारी कर 7 मई तक जवाब देने को कहा है. जब बजरंग NADA को जवाब देंगे, तब जाकर सुनवाई की तारीख तय की जाएगी.

नाडा ने लिखा निलंबन पत्र

नाडा ने 23 अप्रैल को बजरंग पूनिया को लेकर निलंबन पत्र लिखा था। जिसमें नाडा की तरफ से कहा गया कि जब तक बजरंग पूनिया पर अंतरिम फैसला नहीं आता तब वे किसी भी कुश्ती प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते हैं। बता दें, 65kg भारवर्ग में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना पूनिया के लिए सपना था, जो टूटता हुआ दिखाई दे रहा है।

बजरंग पूनिया ने इस पूरे मामले लेकर कहा, ‘मैंने कभी भी नाडा अधिकारियों को सैम्पल देने से इनकार नहीं किया. मैंने उनसे अनुरोध किया कि वे मुझे जवाब दें कि उन्होंने पहले मेरा सैम्पल लेने के लिए जो एक्सपायरी किट लाई थी, उस पर उन्होंने क्या कदम उठाए या क्या कार्रवाई की. उसका जवाब दे दीजिए और फिर मेरा डोप टेस्ट ले लीजिए. मेरे वकील विदुष सिंघनिया इस पत्र का जवाब समय अनुसार देंगे.’

भारत के स्टार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया के लिए पेरिस ओलंपिक में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. नाडा ने रविवार 5 मई को इस स्टार पहलवान को डोप टेस्ट ना कराए जाने को लेकर एक्शन लेते हुए सस्पेंड कर दिया. इस कड़े कदम की वजह से बजरंग पूनिया के पेरिस ओलंपिक में खेलने को लेकर सस्पेंस बढ़ गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here