Home Blog Gold Rate: सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट ,अक्षय तृतीया से...

Gold Rate: सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट ,अक्षय तृतीया से पहले 3000 रुपये तक घटे दाम! जानिए10 ग्राम सोने की कीमत

0
Gold Rate: Heavy fall in gold prices, price reduced by Rs 3000 before Akshaya Tritiya! Know the price of 10 grams of gold

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. अगर आप अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. सोने के रेट में रिकॉर्ड तेजी के बीच कई लोग खरीदारी के लिए करेक्शन का इंतजार कर रहे थे. ऐसे में उन लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया है और सोना खरीदने का सुनहरा मौका बन चुका है, क्योंकि बीते कुछ दिनों में इसके भाव में हजारों रुपये की गिरावट आई है. दरअसल, सोने के रेट के रिकॉर्ड तेजी के बाद से गिरावट जारी है, जिस कारण अक्षय तृतीया से पहले ही सोना 3300 रुपए सस्ता हो चुका है.

अपने हाई से इतना टूट चुका गोल्ड
सोनी की कीमत में बीते हफ्ते करीब 800 रुपये की गिरावट (Gold Price Fall) दर्ज की गई थी. इसके बाद MCX पर इस सोने का जून वायदा भाव घटकर 70,677 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. बीते अप्रैल महीने की शुरुआत में इसकी कीमत आसमान पर पहुंच गई थी और 10 ग्राम का भाव 73,958 रुपये के हाई लेवल पर था. लेकिन इसके बाद से गोल्ड के दाम में आई गिरावट पर नजर डालें, तो अब तक सोना अपने इस हाई लेवल से 3,281 रुपये सस्ता हो गया है.

RO NO - 12784/135  

रिकॉर्ड लेवल से इतना सस्ता हुआ सोना
अप्रैल महीने के दौरान सोने की कीमतों ने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाया था. सोने की कीमतें लगातार नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच रही थीं. 12 अप्रैल को सोना 73,958 रुपये प्रति 10 ग्राम के लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया था. उस स्तर से तुलना करें तो अभी सोना करीब 3,300 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है, जो सोने और गहने की खरीदारी करने का अच्छा समय बना रहा है.

इंटरनेशनल मार्केट में भी घटे रेट
जैसे की भू-राजनीतिक हालातों के मद्देनजर Gold Price में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, तो इसी क्रम में बीते कुछ समय से पहले रूस-यूक्रेन वार (Russia-Ukraine War) और फिर इजरायल-हमास जंग (Israel-Hamas Conflict) के दौरान इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था, तो वहीं अप्रैल महीने में इजरायल-ईरान (Iran-Israel War) के बीच इसकी कीमत रॉकेट की रफ्तार से भागती हुई नजर आई थी. लेकिन, अब इसमें राहत मिली है और देश में ही नहीं, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी गोल्ड रेट में कमी आई है. बीते शुक्रवार को ये 2301 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया था. गौरतलब है कि 1 औंस में करीब 28 ग्राम होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here