Home Blog नहीं कटेगा वेतन; भीषण गर्मी के बीच LG ने दिया आदेश दिल्ली...

नहीं कटेगा वेतन; भीषण गर्मी के बीच LG ने दिया आदेश दिल्ली में मजदूरों को दोपहर 12 से 3 बजे तक मिलेगी काम से छुट्टी,

0

Salary will not be deducted; LG ordered in the midst of scorching heat that workers in Delhi will get leave from work from 12 noon to 3 pm,

दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना ने भयंकर गर्मी को देखते हुये लेबर एवं श्रमिकों के लिये दोपहर 12-3 बजे सवेतन छुट्टी रखने के आदेश दिए हैं।
इतनी भीषण गर्मी में भी “समर हीट एक्शन प्लान” के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल या उनके मंत्रियों द्वारा अभी तक कोई कदम न उठाये जाने के लिए एलजी ने आलोचना की है।

RO NO - 12784/135  

पारा 50 के आस-पास पर मुख्यमंत्री और उनके मंत्री बेपरवाह- एलजी

बता दें कि डीडीए 20 मई से ही ऐसा कर रहा है, लेकिन पर दिल्ली सरकार के तहत आने वाले दिल्ली जल बोर्ड, पीडब्ल्यूडी, एमसीडी अब तक ऐसा नहीं कर रहे थे। इस संबंध में एलजी ने मुख्य सचिव को तत्काल बैठक करने का निर्देश दिया है। एलजी ने जब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आ जाता तब तक यह व्यवस्था जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस

सूर्य की तपिश से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तप रही है और लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मंगलवार को हालत यह थी कि नरेला और बवाना क्षेत्र स्थित मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।
मौसम विभाग के अनुसार, यह दिल्ली के किसी भी क्षेत्र में दर्ज किया गया अब तक का रिकॉर्ड सर्वाधिक तापमान है। हालांकि, औसत अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। यह चार वर्षों में सबसे अधिक है।

प्रचंड गर्मी से व्यापारियों की चिंता बढ़ी

दिल्ली में प्रचंड गर्मी और आग लगने की घटनाओं से व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है। व्यापारी संगठन बाजारों में फायर टेंडर और फायर एनओसी को लेकर आज बुधवार शाम 4 बजे दिल्ली फायर सर्विस के चीफ अतुल गर्ग से मुलाकात करेंगे।
उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कंस्ट्रक्शन साइट पर श्रमिकों के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी, नारियल पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बस स्टैंड पर घड़ों में पानी रखने के भी निर्देश दिए हैं। एलजी ने कहा कि राजधानी में तापमान 50 के आस-पास पहुंचने पर भी मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके मंत्री बेपरवाह बने हुए हैं।

दिल्ली सरकार पर LG ने जताई नाराजगी

एलजी ने मंगलवार को इस निर्देश के साथ ‘समर हीट ऐक्शन प्लान’ पर कोई कदम ना उठाए जाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों की आलोचना भी की है. दरअसल, डीडीए 20 मई से ही ऐसा कर रहा है, लेकिन आम आदमी पार्टी सरकार के तहत आने वाले दिल्ली जल बोर्ड (DJB), पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट (PWD), दिल्ली नगर निगम (MCD) ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया है. इसलिए उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को इस मुद्दे को लेकर तत्काल बैठक करने के निर्देश जारी किए हैं.

दिल्ली में क्यों पड़ रही इतनी गर्मी?

दिल्ली में गर्मी की वजह इसके आसपास के राज्य हैं. दिल्ली के चारों तरफ जमीन ही जमीन है यानी इसके नजदीक न कोई पहाड़ है और न ही कोई समंदर बल्कि इससे कुछ दूर रेगिस्तानी राज्य राजस्थान है, जहां गर्मी से रेत तपना शुरू हो जाती है और वहां से आ रही हवाएं दिल्ली के तापमान को बढ़ाने लगती हैं. फिलहाल जो गर्मी है, उसके पीछे एक वजह पश्चिम से आ रही गर्म हवा भी है. इससे रेगिस्तानी गर्मी बहकर उत्तर-पश्चिम के मैदानी इलाकों में आती है. इसकी वजह से दिल्ली और उसके आसपास का तापमान तेजी से बढ़ जाता है. यहां तक कि तापमान 50 के आंकड़े तक पहुंच गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here