Home Blog अब हो गई ‘कातिल’ दिल्ली की गर्मी , अब सच में है...

अब हो गई ‘कातिल’ दिल्ली की गर्मी , अब सच में है डरने की जरूरत! हीटवेव से पहली मौत, जानें लू से कैसे बचें?

0

Now Delhi’s heat has become ‘killer’, now there is really a need to be afraid! First death due to heatwave, know how to avoid heat wave?

भीषण गर्मी को हल्के में लेने वाले सावधान हो जाएं. अब दिल्ली की गर्मी कातिल हो चुकी है. पहले यूपी-बिहार और राजस्थान में लू से मरने की खबरें आती थीं. मगर अब दिल्ली में भी लू ने जान लेना शूरू कर दिया है. दिल्ली में हीटवेव ने एक शख्स की जान ले ली है. इस सीजन भीषण गर्मी से दिल्ली में यह पहली मौत है. दिल्ली में गर्मी ने पिछले 79 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 79 सालों बाद दिल्ली में इतनी गर्मी पड़ रही है. 40 वर्षीय शख्स की आरएमएएल यानी राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हीट स्ट्रोक से मौत हो गई. मृतक बिहार के दरभंगा का रहने वाला था.
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, भीषण गर्मी की वजह से जान गंवाने वाला शख्स पाइपलाइन फिटिंग बनाने वाली एक फैक्ट्री में काम करता था. उसे उसके रूममेट और फैक्ट्री के दूसरे स्टाफ ने सोमवार आधी रात को आरएमएल में भर्ती कराया था. उसका इलाज करने वाले एक डॉक्टर ने बताया, ‘वह बिना कूलर या पंखे वाले कमरे में रह रहा था. उसे बहुत तेज बुखार हो गया था. उसके शरीर का तापमान 107 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर चला गया.

RO NO - 12784/135  

5 साल से दिल्ली में काम करता था

डॉक्टर की मानें तो अस्पताल पहुंचने के बाद उसे तुरंत हीट स्ट्रोक यूनिट में भर्ती कराया गया था. वह मंगलवार शाम तक यूनिट में रहा. बुधवार सुबह उसे वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया. उसकी हालत अचानक बिगड़ गई. डॉक्टर ने बताया कि उसकी मौत दोपहर करीब 3 बजे हुई. दिल्ली में बढ़ते तापमान की वजह से 8 मई को आरएमएल अस्पताल में पहली बार एक हीट स्ट्रोक यूनिट की स्थापना की गई है. 40 वर्षीय मृतक पिछले पांच सालों से दिल्ली में काम कर रहा था.

दिल्ली में में हर दिन टूट रहे हैं रिकॉर्ड

मौसम विभाग ने मंगलवार को मुंगेशपुर 49.9 डिग्री सेल्सियस, नजफगढ़ 49.8 डिग्री सेल्सियस और नरेला जैसे कई में तापमान 49.9 डिग्री दर्ज किया था. इससे 100 वर्षों में दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस 15-16 मई, 2022 को दर्ज किया गया था. लेकिन, इस बात तो दिल्ली में अधिकतम तापमान ने तो अर्ध शतक यानी 50 डिग्री का आंकड़ा भी पार करते हुए 53.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

इन राज्यों में भी जानलेवा है गर्मी

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ तापमान ऐसे वक्त में दर्ज किया गया है, जब राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए हीट वेव को लेकर ‘रेड’ अलर्ट जारी की जा चुकी है. यानी इस दौरान धूप में बाहर निकलने से सभी आयु वर्ग के गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक के शिकार हो सकते हैं.

बिजली की मांग में रिकॉर्ड तोड़ इजाफा

चिलचिलाती गर्मी की वजह से बिजली ग्रिडों पर भी भारी दबाव पढ़ रहा है. राजधानी दिल्ली में बुधवार को बिजली की मांग बढ़कर 8302 मेगावाट हो गई, जो दिल्ली के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक है. इसके साथ ही बिजली मांग से संबंधित कुछ ही दिन पहले बनाए गए रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. डिस्कॉम अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली की अधिकतम के साथ बिजली की मांग 22 मई को 8000 मेगावाट तक पहुंच गई थी. राजधानी दिल्ली की अधिकतम बिजली की मांग 2024 में लगातार 12 दिनों तक 7000 मेगावाट को पार जा रही है.

कितने मरीज भर्ती?

आरएमएल अस्पताल में इंटरनल मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. अजय चौहान के मुताबिक, पिछले सप्ताह हीट स्ट्रोक यूनिट में 6-7 मरीज भर्ती हुए थे. अजय चौहान इस यूनिट के प्रमुख भी हैं. उन्होंने बताया कि उनमें से दो मरीज अभी भी भर्ती हैं. उन्होंने बताया हीट स्ट्रोक यूनिट में भर्ती ये मरीज मुख्य रूप से गरीब हैं. उनमें से एक प्लास्टिक पेलेट बनाने वाली कंपनी में काम करता है और दूसरा बिना एसी या कूलर वाले घर की सबसे ऊपरी मंजिल पर रहता है.

लू से बचने के लिए क्या करें?

घर से निकलने से पहले भर पेट पानी पी लें.

सूती, ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें.

धूप में बिना काम के न निकलें. अगर जरूरी हो तो ही निकलें.

धूप में निकलते वक्त सिर को किसी भी कपड़े या छाते से ढंक लें.

पानी, छांछ या ओआरएस का घोल या घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नींबू पानी या आम पन्ना का सेवन करें.

भरपेट और ताजा भोजन करेक ही घर से निकलें.

पानी की कमी शरीर में न होने दें.

मिर्च मसाले युक्त भोजन कम करें.

कब होता है हीट स्ट्रोक?

डॉक्टर के मुताबिक, दूसरे मरीज का शरीर का तापमान बहुत अधिक था. जब वह अस्पताल पहुंचा, तो वह पूरी तरह से विचलित था. डॉक्टरों का कहना है कि हीट स्ट्रोक तब होता है, जब शरीर अपने बढ़ते तापमान को नियंत्रित नहीं कर पाता है और शरीर को ठंडा करने में मदद करने वाला पसीना निकालने वाला तंत्र काम करना बंद कर देता है. वहीं, हीट एग्जॉशन एक ऐसी स्थिति है, जब शरीर बहुत अधिक गर्म हो जाता है, लेकिन पसीना निकलता रहता है.

लू के क्या लक्षण

सिरदर्द, बुखार, उल्टी, अत्यधिक पसीना और बेहोशी आना. कमजोरी महसूस होना. शरीर में ऐंठन, शरीर बहुत गर्म होना.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here