Home Blog Monsoon In India: केरल में हो रही जमकर बारिश;समय से पहले देश...

Monsoon In India: केरल में हो रही जमकर बारिश;समय से पहले देश में मानसून की एंट्री तेज हवाओं से उखड़े पेड़ जानिए आपके राज्य में कब बरसेंगे बदरा

0

Monsoon In India: Heavy rains in Kerala; Monsoon enters the country before time, trees uprooted due to strong winds, know when it will rain in your state

देश में मानसून की एंट्री हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून केरल में प्रवेश कर चुका और वहां झमाझम बारिश हो रही है। मानसून के आने से अब कई राज्यों को भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है।
इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि मानसून की एंट्री अनुमान से दो दिन पहले हुई है। आज यानी 30 मई को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश भागों में मानसून आगे बढ़ गया है।

RO NO - 12784/135  

कोट्टायम में मानसून की पहली बारिश

केरल के कोट्टायम जिले के कई हिस्सों में मानसून की पहली बारिश दर्ज की गई है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है और आज 30 मई को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पहुंच गया है।
मौसम विभाग (IMD Monsoon Update) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार पूर्वानुमान 1 जून से दो दिन पहले आया है। कुछ ही घंटों में मानसून पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में पहुंच जाएगा।

‘रेमल’ चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को तेज किया

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरने वाले ‘रेमल’ चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में समय से पहले दस्तक देने का एक कारण हो सकता है।भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है।

केरल में लगातार हो रही है बारिश

वैसे केरल के कई हिस्सों में मंगलवार (28 मई, 2024) से ही तेज हवा के साथ रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश की वजह से जलभराव, घरों को नुकसान और कई जगह पेड़ उखड़ गए. राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेड़ उखड़ने और मकान क्षतिग्रस्त होने की घटनाएं भी इस दौरान सामने आईं है.

अब मानसून कहां देगा दस्तक?

आईएमडी (IMD) ने बताया कि मानसून अब पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन के साथ ही यहां भी वर्षा होने की संभावना है.
वैसे चक्रवाती तूफान रेमल (Cyclone Remal) के कारण पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश हुई और कई स्थानों पर भूस्खलन भी आया है. इस कारण काफी नुकसान हुआ है.

5 जून तक पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचेगा

पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि पांच जून है। आईएमडी ने कहा, “इस अवधि के दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

केरल में झमाझम बारिश

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप मई में अतिरिक्त बारिश हुई है। केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 1 जून है, जबकि अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में यह तिथि 5 जून है।
आईएमडी केरल में मानसून के आगमन की घोषणा तब करता है, जब 10 मई के बाद किसी भी समय केरल के 14 केंद्रों और पड़ोसी क्षेत्रों में लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी या उससे अधिक वर्षा होती है, आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन कम होता है और हवाओं की दिशा दक्षिण-पश्चिमी होती है।
वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान में अल नीनो की स्थिति बनी हुई है और अगस्त-सितंबर तक ला नीना की स्थिति बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here