Home Blog बड़ा हादसा : जिंदा जलकर चार की मौत: मेरठ में चलती सीएनजी...

बड़ा हादसा : जिंदा जलकर चार की मौत: मेरठ में चलती सीएनजी कार में लगी आग, CNG फिट सेंट्रो कार में लगी आग, बचने का भी नहीं मिला मौका

0

Big accident: Four people burnt alive: A moving CNG car caught fire in Meerut, a CNG fitted Centro car caught fire, no one even got a chance to escape

 

RO NO - 12784/135  

मेरठ में बड़ा हादसा हो गया. रविवार रात गंगनहर कांवड़ पटरी मार्ग पर एक चलती कार में अचानक आग लग गई. कार में सवार चार लोग जिंदा जल गए. उनकी दर्दनाक मौत हो गई. जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची. तब तक कार काफी जल चुकी थी. बताया जा रहा है कि सभी हरिद्वार गंगा स्नान करने जा रहे थे.

चारों मृतकों की पहचान नहीं हुई है. बॉडी इस कदर जली है कि चारों को पहचानना मुश्किल हो रहा है. इस मामले में एसपी देहात कमलेश बहादुर सिंह का कहना है कि लगभग रात 9.30 बजे के आसपास की यह घटना है. सेंट्रो कार में सीएनजी ( CNG) लगी थी. जिसमें आग लगने की घटना सामने आई है. वहीं, सूचना मिलते ही जानी थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची. लेकिन तब तक कार पूरी तरह से जल चुकी थी.

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में रविवार को चार लोगों की जिंदा जलने के कारण मौत हो गयी. जानी थानाक्षेत्र में गंगनहर पटरी पर सिसौला गांव के पास ही एक चलती हुई कार में रविवार रात को अचानक आग लग गई. आग में कार सवार चार लोगों की जिंदा जलने के कारण मौत हो गई. कार सवारों ने कार से निकलने की कोशिश खी, लेकिन आग ने पूरी कार को चपेट में ले लिया था.गाड़ी की नंबर प्लेट मिली है, जिस पर दिल्ली का नंबर DL4Cएपी 4792 है।

दिल्ली से हरिद्वार जा रहे कार सवार चार लोग जिंदा जल गए. यह हादसा रविवार देर शाम अचानक कार में आग लगने के कारण हुआ. पुलिस मौके पर पहुंची और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. चारों लोगों की पहचान नहीं हो सकी. बताया जा रहा है कि कार में सवार चार लोग जिंदा जल गए. उन्हें संभलने तक का मौका नहीं मिला सका. हादसा मेरठ में दिल्ली एक्सप्रेस वे पर हुआ . पुलिस मौके पर पहुंची. मृतकों की पहचान के प्रयास किये जा रहे हैं. गाड़ी बुरी तरह जल चुकी है. बस इतना पता चला है कि यह सभी युवक दिल्ली से हरिद्वार जा रहे थे.

इन लोगों की हुई शिनाख्त

1. ललित पुत्र स्वर्गीय धर्म सिंह निवासी मोहम्मदपुर कीरी थाना ककोड जनपद बुलंदशहर, हाल निवासी 241 मानसरोवर पार्क लाल कुआं, थाना वेव सिटी, गाजियाबाद। उम्र लगभग 20 वर्ष

2. श्रीमती रजनी पत्नी स्वर्गीय धर्म सिंह निवासी उपरोक्त उम्र लगभग 40 वर्ष

3. राधा पुत्री हरि ओम निवासी खेड़ा धरमपुरा, थाना बादलपुर, जनपद गौतम बुध नगर, उम्र लगभग 29 वर्ष

4. कविता पत्नी बलिराम निवासी ग्राम तिबडा, थाना मोदीनगर, जनपद गाजियाबाद‌। उम्र लगभग 50 वर्ष
CNG कारों में क्यों लगती है आग-

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) एक बेहद ही ज्वलनशील गैस होती है. इसकी जरा सी लीकेज भी एक बड़े हादसे का रूप ले लेती है. आमतौर पर कंपनी फिटेड CNG कारों में वाहन निर्माता कंपनियां सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए वाहनों का निर्माण करती हैं. लेकिन जिन कारों में बाजार से CNG फीटिंग कराया जाता है वो उतना सुरक्षित नहीं होता है. आमतौर पर CNG कार में लगने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन यहां पर हम कुछ मुख्य बिंदुओं पर बात करेंगे-

मेंटनेंस की कमी:

किसी भी सीएनजी कार में आग लगने के सबसे प्रमुख कारणों में से एक ये होता है कि, ज्यादातर लोग कार के मेंटनेंस पर ध्यान नहीं देते हैं. कंपनी द्वारा निर्देशित समयानुसार वाहन की समय-समय पर जांच करना बेहद जरूरी होता है. पुरानी कारों में वायरिंग और अन्य पार्ट्स के पुराने हो जाने पर शॉर्ट सर्किट और लीकेज की समस्या बढ़ जाती है. कई बार ऐसे में मामलों में आग भी लगने का डर होता है.

मालिक की ओर से लापरवाही:

कार में धूम्रपान करना, ज्वलनशील पदार्थ ले जाना, अपनी कार के पास पटाखे फोड़ना, हीटर का लंबे समय तक इस्तेमाल करना जैसी कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं जो जोखिम भरी हो सकती हैं. CNG कार का इस्तलेमाल करते हुए ख़ासा सावधान रहने की जरूरत होती है. क्योंकि आप कार में भारी मात्रा में CNG गैस लेकर ट्रैवेल कर रहे होते हैं. किसी भी सीएनजी कार का इग्निशन तापमान 540 डिग्री सेल्सियस तक होता है, जो कि काफी रिस्की है.

लोकल CNG किट्स:

थोड़े से पैसों की बचत के लिए लोग आफ्टर मार्केट बाजार से सीएनजी किट लगवा लेते हैं. आजकल किसी भी कार को सीएनजी में कन्वर्ट कर दिया जा रहा है जो कि बड़ा खतरा है. वाहन निर्माता कंपनियां जिन कारों में सीएनजी फीटिंग करती हैं, वो उन्हें पूरे रिसर्च के साथ तैयार करती हैं. इसके अलावा कार में जो कंपोनेंट्स और पार्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं वो भी जांचे-परखे हुए होते हैं. इसके उलट, बाजार में मिलने वाली CNG Kits को लगाने वाले वर्कशॉप इतनी सावधानी नहीं बरतते हैं. वहीं किट्स को कार में इंस्टॉल करने वाले मैकेनिक उतने एक्सपर्ट हों ये भी जरूरी नहीं है. लोकल सीएनजी किट्स में लीकेज और आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here