Home Blog Election Results 2024 : जांजगीर में 6 राउंड की गिनती पूरी, जांजगीर...

Election Results 2024 : जांजगीर में 6 राउंड की गिनती पूरी, जांजगीर चांपा लोकसभा सीट पर भाजपा की कमलेश जांगड़े, कांग्रेस के शिव कुमार डहरिया से आगे चल रहे

0

Election Results 2024: 6 rounds of counting completed in Janjgir, BJP’s Kamlesh Jangde leading over Congress’ Shiv Kumar Dahria in Janjgir Champa Lok Sabha seat.

छत्तीसगढ़ की एक मात्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित जांजगीर लोकसभा की सीट पर 6 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है. अब तक की गिनती के बाद जांजगीर चांपा से भाजपा प्रत्याशी कमलेश जांगड़े 40 हजार वोट से आगे चल रही.

RO NO - 12784/135  

जांजगीर लोकसभा से इस बार कुल 20 प्रत्याशी मैदान पर रहे. इस बार भाजपा ने महिला प्रत्याशी कमलेश जांगड़े पर दांव लगाया है. वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता पूर्व मंत्री शिव डहरिया मैदान में उतरे हैं. बसपा से भी रोहित डहरिया चुनाव लड़े हैं. 2019 के आम चुनाव में यहा‍ं बहुत मजेदार चुनावी मुकाबला देखने को मिला था. भाजपा के प्रत्याशी गुहाराम अजगले ने पिछले चुनाव में 83,255 मतों के अंतर से जीत दर्ज किया था. उन्हें 5,72,790 वोट मिले थे. गुहाराम अजगले ने कांग्रेस के उम्मीदवार रवि भारद्वाज को हराया, जिन्हें 4,89,535 वोट मिले.

लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजों का दिन आ गया है। जांजगीर चांपा संसदीय सीट से कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है उसके पल-पल के अपडेट इस पेज पर हम आपको दे रहे हैं। आपको बता दें, इस लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान हुआ। जांजगीर चांपा लोकसभा सीट पर 67.56 प्रतिशत मतदान हुआ है। छत्तीसगढ़ के 11 निर्वाचन क्षेत्रों में से जांजगीर चांपा लोकसभा पर मुख्य मुकाबला बीजेपी की कमलेश जांगड़े और कांग्रेस के शिव कुमार डहरिया के बीच है। कांग्रेस प्रत्याशी शिव कुमार डहरिया छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वहीं बीजेपी ने अपनी जीत बरकरार रखने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। दोनों पार्टियों ने अपने प्रत्याशी बदल दिए हैं।

जांजगीर चांपा लोकसभा सीट पर जातीय समीकरण
जांजगीर चांपा लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति वर्ग का 25 प्रतिशत वोट है। वहीं अनुसूचित जनजाति के कुल 11.6 प्रतिशत वोट है। यही मतदाता चुनाव में निर्णायक साबित होते हैं। इस लोकसभा सीट पर मुस्लिम वोटरों की संख्या एक प्रतिशत, ईसाई वोटरों की संख्या 0.18, जैन 0.06 प्रतिशत है। पिछला वर्ग के मतदाता 42 प्रतिशत से अधिक हैं। वहीं सामान्य वर्ग के वोटरों की संख्या सात प्रतिशत है। जांजगीर चांपा लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

जानिए लोकसभा और विधानसभा में वोट शेयर की स्थिति
लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस का वोट शेयर 39.06 फीसदी था, जबकि बीजेपी का वोट शेयर 46.03 फीसदी था. बसपा को भी 10.06 प्रतिशत वोट मिले थे. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट शेयर इस लोकसभा में 45.09 प्रतिशत था, जबकि बीजेपी का वोट शेयर 35.06 प्रतिशत था. बसपा 10.07 प्रतिशत में सिमट गई, जबकि वर्ष 2018 के विधानसभा में उसे 25.01 फीसदी वोट मिले थे. इस तरह बसपा का जनाधार विधानसभा चुनाव में पिछले विधानसभा की अपेक्षा कम हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here