Home Blog हैकिंग, एलन मस्क का ट्वीट और अब ब्लैक बॉक्स… ‘भारत में EVM...

हैकिंग, एलन मस्क का ट्वीट और अब ब्लैक बॉक्स… ‘भारत में EVM एक ब्लैक बॉक्स, किसी को भी इसकी जांच की इजाजत नहीं

0

Hacking, Elon Musk’s tweet and now the black box… ‘EVM in India is a black box, no one is allowed to investigate it

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर ईवीएम को लेकर सवाल उठाए हैं. राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर रविवार (16 जून 2024) को एक पोस्ट में इसके जरिये चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता पर भी सवाल उठाए. उन्होंने अपने पोस्ट में शिवसेना शिंदे गुट के उम्मीदवार रवींद्र वायकर से जुड़ी एक खबर भी शेयर की है. शिंदे पर ईवीएम से छेड़छाड़ कर जीतने का आरोप लगा है.

RO NO - 12784/135  

चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं: राहुल

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘भारत में ईवीएम एक ‘ब्लैक बॉक्स’ है और किसी को भी उसकी जांच करने की अनुमति नहीं है. हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं. जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है.’

राहुल ने मुंबई की घटना का जिक्र किया
राहुल गांधी ने आगे अपनी पोस्ट में मुंबई की उस घटना का जिक्र किया जिसमें मुंबई पुलिस ने ईवीएम को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविन्द्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर पर केस दर्ज किया है। आरोप है कि मंगेश पांडिलकर ने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल किया था।

बता दें कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से शिवसेना (शिंदे गुट) के उम्मीदवार रविंद्र वायकर दोबारा काउंटिंग के बाद केवल 48 वोटों से जीत दर्ज की थी।

मस्क ने ईवीएम के हैक होने की कही थी बात
एलन मस्क ने एक पोस्ट में कहा कि ईवीएम को कोई भी हैक कर सकता है। मस्क ने कहा कि हमें अब ईवीएम से बचना होगा और इसे खत्म करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मनुष्य हो या एआई ईवीएम के हैक का जोखिम बना रहेगा।

रविंद्र वायकर पर लगे आरोपों से जुड़ी खबर को किया शेयर

राहुल गांधी ने जिस खबर को शेयर करके यह पोस्ट लिखा है. वह मिड डे की खबर है. मिड डे की इस रिपोर्ट में बताया गया है वनराई पुलिस को अभी तक की जांच में रविंद्र वायकर के रिश्तेदार मंगेश पंडिलकर के खिलाफ कई सबूत मिले हैं. मंगेश मंडिलकर पर आरोप है कि उसी ने ईवीएम में गड़बड़ी की जिसके बाद मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से वायकर को 48 वोटों से जीत मिली. आरोप है कि मंगेश वोटों की गिनती के दौरान जो फोन इस्तेमाल कर रहा था वह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़ा था.

EVM को लेकर एलन मस्क का पोस्ट
दरअसल, एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। मस्क ने अपनी पोस्ट में कहा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। क्यों मनुष्यों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम है।मस्क ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की पोस्ट को रिपोस्ट किया है। रॉबर्ट एफ कैनेडी ने अपनी पोस्ट में ईवीएम को लेकर गडबड़ियों का उल्लेख किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here