Home Blog एलन मस्क से भिड़े राजीव चंद्रशेखर, कहा- ‘ EVM पर एलन मस्क...

एलन मस्क से भिड़े राजीव चंद्रशेखर, कहा- ‘ EVM पर एलन मस्क के बयान में कोई सच्चाई नहीं, भारत से सीख लेनी चाहिए

0

Rajiv Chandrashekhar clashed with Elon Musk, said- ‘There is no truth in Elon Musk’s statement on EVM, we should learn from India

टेस्ला और स्पेसेक्स के सीईओ एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का यूज करने की सलाह दी हैं. एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. मनुष्यों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है. इस पोस्ट के बाद से सोशल मीडिया पूरी तरह से ईवीएम को लेकर एक्टिव हो गया है. लोग इस पोस्ट के बाद कई तरह के ट्टीट कर रहे है. भारत के जाने-माने नेता भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया देना शुरु कर चुके है.

RO NO - 12784/135  

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एलन मस्क को दिया जवाब
इस पोस्ट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी पोस्ट कर जवाब दिया है. राजीव चंद्रशेखर ने को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर दिए गए बयान से पूरी तरह असहमति जताते हुए इसे एक बहुत बड़ा सामान्यीकरण बताया, जिसमें कोई सच्चाई नहीं है. चंद्रशेखर ने तर्क दिया कि मस्क का दृष्टिकोण अमेरिका और अन्य स्थानों पर लागू हो सकता है जहां नियमित कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म का यूज इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीन बनाने के लिए किया जाता है. हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत में ऐसा नहीं है, जहां ईवीएम कस्टम-डिजाइन किए गए, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं.

एलन मस्क ने प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, जिसमें कथित तौर पर मतदान में अनियमितताएं सामने आई थीं.

चंद्रशेखर ने मस्क के बयान को खारिज करते हुए कहा कि भारतीय ईवीएम कस्टम-डिजाइन किए गए हैं, सुरक्षित हैं और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं. कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ, वाई-फाई, इंटरनेट नहीं; कोई रास्ता नहीं है. फैक्ट्री-प्रोग्राम्ड कंट्रोलर जिन्हें दोबारा प्रोग्राम नहीं किया जा सकता है.” चंद्रशेखर ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ठीक उसी तरह से डिजाइन और बनाया जा सकता है, जैसा कि भारत ने किया है. एलन, हमें एक ट्यूटोरियल चलाने में खुशी होगी.”

प्यूर्टो रिको में हाल ही में हुए विवादों के कारण ईवीएम सुरक्षा पर चर्चा तेज हो गई है। वहां प्राथमिक चुनाव में ईवीएम से जुड़ी कई अनियमितताएं सामने आई थीं। हालांकि, एक पेपर ट्रेल ने चुनाव अधिकारियों को वोटों की गिनती की पहचान करने और उसे सही करने में मदद की।

भारतराष्ट्रीयएलन मस्क से भिड़े राजीव चंद्रशेखर, कहा- ‘भारत जैसी EVM बना सकते हो, हम सिखा देंगे’

एलन मस्क से भिड़े राजीव चंद्रशेखर, कहा- ‘भारत जैसी EVM बना सकते हो, हम सिखा देंगे’
एलन मस्क ने 2024 अमेरिकी चुनावों के लिए स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर के बयान का जवाब देते हुए कहा कि अगर ईवीएम से थोड़ी भी छेड़छाड़ संभ है तो यह चितंजानक है। कैनेडी जूनियर ने प्यूर्टो रिको में चुनावों को लेकर चिंता जताई थी।

टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। उन्हें डर है कि इस मशीन के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। मस्क की यह टिप्पणी दुनिया भर में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर बढ़ती बहस के बीच आई है। प्यूर्टो रिको के हालिया प्राथमिक चुनावों में अनियमितताओं के आरोपों के बाद इसे हवा मिली है। मस्क ने एक्स पर लिखा, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। मनुष्य या एआई इसे हैक कर सकते हैं। खतरा कम है, फिर भी बहुत अधिक है।”

प्यूर्टो रिको में हाल ही में हुए विवादों के कारण ईवीएम सुरक्षा पर चर्चा तेज हो गई है। वहां प्राथमिक चुनाव में ईवीएम से जुड़ी कई अनियमितताएं सामने आई थीं। हालांकि, एक पेपर ट्रेल ने चुनाव अधिकारियों को वोटों की गिनती की पहचान करने और उसे सही करने में मदद की।

रॉबर्ट एफ कैनेडी के ट्वीट से उठा मामला
मस्क की यह टिप्पणी, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के भतीजे और 2024 के अमेरिकी चुनावों के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर के जवाब में थी, जिन्होंने लिखा था, “एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से संबंधित सैकड़ों मतदान अनियमितताएं देखी गईं। सौभाग्य से, वहां एक पेपर ट्रेल था इसलिए समस्या की पहचान की गई और वोटों की गिनती को सही किया गया। उन अधिकार क्षेत्रों में क्या होता है जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है?”

भारत में सुरक्षित हैं ईवीएम
केनेडी जूनियर ने चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तक्षेप को रोकने के लिए कागजी मतपत्रों की वापसी की वकालत की, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक वोट की गिनती हो और चुनाव सुरक्षित रहें। संयुक्त राज्य अमेरिका में ईवीएम को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं, भारत में परिदृश्य एक विपरीत तस्वीर प्रस्तुत करता है। भारत तीसरी पीढ़ी के ईवीएम का उपयोग करता है, जिसे एम3 ईवीएम के रूप में जाना जाता है, जिससे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। ये मशीनें ‘सुरक्षा मोड’ में चली जाती हैं और अगर किसी भी तरह की छेड़छाड़ का पता चलता है तो वे निष्क्रिय हो जाती हैं।

राजीव चंद्रशेखर का पोस्ट
पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मस्क के बयान का विरोध करते हुए इसे “एक बहुत बड़ा सामान्यीकरण” करार दिया, जिसमें कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने लिखा “यह एक बहुत बड़ा व्यापक सामान्यीकरण कथन है जिसका अर्थ है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता। यह गलत है। कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ नहीं, वाई-फाई नहीं, इंटरनेट नहीं, कोई रास्ता नहीं है। फैक्टरी-प्रोग्राम किए गए नियंत्रक जिन्हें फिर से प्रोग्राम नहीं किया जा सकता। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ठीक से डिजाइन किया और बनाया जा सकता है, जैसा कि भारत ने किया है। हमें एक ट्यूटोरियल देने में खुशी होगी, एलन।”

IIT की मदद से बनी ईवीएम
तीन प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) के प्रोफेसरों की एक समर्पित टीम ने भारतीय ईवीएम के नवीनतम उन्नयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत के चुनाव आयोग को ईवीएम पर एक प्रतिष्ठित तकनीकी विशेषज्ञ समिति का समर्थन प्राप्त है, जो यह सुनिश्चित करता है कि उपकरण मजबूत और सुरक्षित हैं। इस साल सुप्रीम कोर्ट ने वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों से निकलने वाली पर्चियों के ज़रिए ईवीएम पर डाले गए वोटों के क्रॉस-वेरिफिकेशन के मुद्दे पर विचार किया। जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने 100 प्रतिशत क्रॉस-वेरिफिकेशन की मांग करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच ऐच्छिक रूप से चयनित ईवीएम को सत्यापित करने की मौजूदा प्रथा को बरकरार रखा।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला
अदालत ने चुनाव आयोग को दो निर्देश जारी किए। सबसे पहले, ईवीएम में चुनाव चिन्ह लोड होने के बाद, चुनाव चिन्ह लोडिंग यूनिट को सील करके उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों द्वारा हस्ताक्षरित कंटेनर में सुरक्षित किया जाना चाहिए। दूसरा, इन सीलबंद कंटेनरों को ईवीएम के साथ, परिणामों की घोषणा के बाद कम से कम 45 दिनों तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here