Home Blog बदल रहा छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज: झमाझम बारिश होने की संभावना...

बदल रहा छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज: झमाझम बारिश होने की संभावना ,कई जिलों में बदल छाए हुए हैं

0

Weather is changing in Chhattisgarh: Heavy rain is expected, clouds are looming over many districts

रायपुर: छत्तीसगढ़ में समय से पहले आगमन के बाद मानसून पर ब्रेक लग चुका है। मानसून के आगमन के बाद से लगातार मौसम में बदलाव तो हो रहा है, लेकिन प्रदेश में बारिश नहीं हो रही है। शनिवार रात से ही राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बदल छाए हुए हैं और आंधी-तूफान चल रहा हैं। कई जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है।

RO NO - 12784/135  

वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कहा कि, बस्तर संभाग में भारी बारिश हो सकती है। भारी बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में आज तेज आंधी-तूफ़ान के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है।
जानिए…कहां रुका है मानूसन

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 2-3 दिनों से मानसून के आगे बढ़ने का क्रम रुका हुआ है। इस वक्‍त मानसून छत्तीसगढ़ में सुकमा और बीजापुर तक ही पहुंचा है। मानसून सुकमा 8 जून और बीजापुर 10 जून के आसपास पहुंचा था, लेकिन इसके बाद से आगे बढ़ने का क्रम रुक गया है। मौसम विभाग के अनुसार मानूसन के आगे बढ़ने का क्रम पूरे देश में पिछड़ गया है। छत्‍तीसगढ़ की बात करें तो 15 जून तक इसे रायपुर की सीमा पार करते हुए लगभग पूरे मध्‍य क्षेत्र में सक्रिय हो जाना था, लेकिन मानसून अभी तक बस्‍तर संभाग में ही पूरी तरह सक्रिय नहीं हो पाया है।
समय से पहले पहुंचने का नहीं हुआ फायदा

इस बार दक्षिण पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय से पहले केरल और छत्‍तीसगढ़ पहुंच गया था। बस्‍तर में मानसून के प्रदेश की निर्धारित तारीख 10 जून है, लेकिन इस बार वह 8 जून को ही राज्‍य की सीमा में प्रवेश कर गया। इस बार राज्‍य में समय से पहले ही अच्‍छी बारिश की उम्‍मीद की जा रही थी, लेकिन करीब सप्‍ताहभर बाद भी मानसून सुकमा और बीजापुर में ही रुका हुआ है। इससे मैदानी क्षेत्रों में लोगों की चिंता बढ़ गई है।

मानसून ब्रेक नहीं, बढ़ेगा आगे

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून के बढ़ने का क्रम भले ही रुक गया है, लेकिन फिलहाल मानसून ब्रेक वाली स्थिति नहीं है। 4 से 5 दिन के भीतर मानसून के आगे बढ़ने का क्रम शुरू हो जाएगा। इस बार अच्‍छी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

ठंडा हुआ अंबिकापुर
लू की मार छेल रहे अंबिकापुर के लोगों को राहत मिल गई है। बारिश और बदली के कारण वहां के अधिकतम तापमान में गिरावाट दर्ज की गई है। अंबिकापुर का तापमान 32 से 32 डिग्री के बीच चल रहा है जो सामान्‍य से डेढ से दो डिग्री सेल्‍सियस कम है। रायपुर में पारा गिर कर 40 डिग्री से नीचे आ गया है। यहां का अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास बना हुआ है। इधर बिलासपुर के तापमान में भी भारी कमी आई है। वहां का अधिकतम तापमान सामान्‍य से करीब 7 डिग्री तक नीचे चला गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here