Home Blog Weather Updates: राजधानी में होगी झमाझम बारिश, आरेंज अलर्ट जारी,इन राज्यों में...

Weather Updates: राजधानी में होगी झमाझम बारिश, आरेंज अलर्ट जारी,इन राज्यों में भी जमकर होगी बरसात

0

Weather Updates: There will be heavy rain in the capital, Orange alert issued, there will be heavy rain in these states too

मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है और शहर के लिए दो जुलाई तक ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम है। भारत मौसम विज्ञन विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आद्र्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया। उसने बताया कि पिछले 24 घंटे में नौ मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है। उसने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

RO NO - 12784/135  

मौसम विभाग ने मंगलवार तक आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी रंगों पर आधारित चार स्तर की चेतावनियां जारी करता है – ‘ग्रीन (कोई कार्रवाई आवशय़क नहीं), ‘येलो’ (सतर्क रहें और जानकारी रखें), ‘ऑरेंज’(तैयार रहें) और ‘रेड’(कार्रवाई करें)।

आईएमडी ने बताया है कि अरुणाचल प्रदेश में बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. अरुणाचल में होने वाली भारी बारिश अपने साथ बाढ़ भी ला सकती है. कुछ दिन पहले ही ईटानगर में बादल फट गया था, जिसकी वजह से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी. एक बार फिर से ऐसा ही होने का डर सता रहा है.

इन जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी ने आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है। इस अवधि में हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में भी बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। तीन जुलाई तक हिमाचल उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी व एमपी और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। वहीं 2 से 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, केरल, लक्षद्वीप, कोंकण व गोवा में बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। वहीं तमिलनाडु, मराठवाड़ा, पुड्डूचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश होने के आसार हैं। छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय क्षेत्र, झारखंड और ओडिशा में 30 जून को भारी बारिश होगी। बिहार में आज से 2 जुलाई तक भारी बारिश होगी।

दिल्ली का AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 97 दर्ज किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here