Home देश-विदेश जयशंकर ने लंदन जाकर अंग्रेजों को उन्हीं की भाषा में समझाया

जयशंकर ने लंदन जाकर अंग्रेजों को उन्हीं की भाषा में समझाया

0

Jaishankar went to London and explained to the British in their own language.

दुनिया बदल गई है, हमारे रिश्ते बदल गए हैं, यूके बदल गया है और भारत बदल गया है. अब आप मुझसे पूछ सकते हैं कि भारत में क्या बदल गया है. आप जवाब जानते हैं. जवाब है मोदी.” यह बात विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लंदन में एक दिवाली रिसेप्शन को संबोधित करते हुए देश के विकास पथ को आकार देने में पीएम मोदी की भूमिका को लेकर कही.

RO NO - 12784/135  

भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए एस जयशंकर ने पिछले एक दशक में भारत में हुए गहन बदलावों का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को दिया. उन्होंने कहा कि वास्तव में लंबा उत्तर उन पहलों की श्रृंखला में निहित है, जिनके बारे में आप सभी ने पिछले दस वर्षों से सुना है.

उन्होंने बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ जैसी पहल, लड़कियों के लिए शौचालय बनाने की पहल, जनधन योजना, वित्तीय समावेशन, भवन निर्माण के बारे में पहल मकान, आवास योजना, और डिजिटल भारत अभियान, स्टार्टअप इंडिया अभियान, कौशल भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि यह तब होता है, जब आप इन बिंदुओं को जोड़ते हैं, यह वास्तव में तब होता है जब आप संचयी प्रभाव देखते हैं. यह सब लोगों के जीवन पर है, यही वह बदलाव है जो भारत में चल रहा है.

पिछले दशक में हुए महत्वपूर्ण बदलावों पर विचार करते हुए उन्होंने कहा कि ये दस साल वास्तव में भारत में एक सामाजिक-आर्थिक क्रांति रहे हैं. हमने वास्तव में पिछले दस वर्षों में लगभग उतने ही नए विश्वविद्यालय और कॉलेज बनाए हैं जितने पिछले 65 वर्ष देश में बने थे.

राजनयिक मोर्चे पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए जयशंकर ने भारत और यूके के बीच संबंधों को फिर से आकार देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. दोनों देशों में आए गहन परिवर्तनों को स्वीकार करते हुए उन्होंने समकालीन युग के लिए उपयुक्त साझेदारी तैयार करने के महत्व को व्यक्त किया.

जयशंकर ने कहा कि आज हम भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को नया रूप देने की कोशिश कर रहे हैं. हम ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि पिछले कई दशकों में हमारे दोनों देश गहराई से बदल गए हैं. हमने खुद में, अपने रिश्तों में, अपने संबंधों में और दृष्टिकोणों में बदलाव किया है. यह दुनिया के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है कि हम एक समकालीन युग के लिए एक साझेदारी तैयार करें, जिसमें हम यह देखने के लिए नए अभिसरण का पता लगाएं कि क्या वहां अवास्तविक क्षमता है.

जयशंकर ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं जो 15 नवंबर को समाप्त होगी. अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और नव नियुक्त यूके विदेश सचिव डेविड कैमरन से मुलाकात की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here