Home छत्तीसगढ़ विष्णु सरकार को आज मिलेंगे 9 मंत्री, ये विधायक बनेंगे मंत्री, देखें-...

विष्णु सरकार को आज मिलेंगे 9 मंत्री, ये विधायक बनेंगे मंत्री, देखें- पूरी लिस्ट

0

Vishnu government will get 9 ministers today, these MLAs will become ministers, see- complete list

छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अपना पदभार पहले ही ग्रहण कर चुके है. आज उनके मंत्रियों के पदभार ग्रहण करने की बारी है. विष्णुदेव साय आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने वाले है. जिसको लेकर राजभवन में विधायकों को मंत्रिपद की शपथ दिलाने की तैयारियां की गई है. आपको बता दें कि प्रदेश में मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्रियों को निर्वाचित किया जाता है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के अलावा उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा मंत्रिमंडल में पहले ही शामिल हो चुके है. ऐसे में 10 और मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल जाएगा.

RO NO - 12784/135  

ये विधायक बनेंगे मंत्री
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, दयालदास बघेल, केदार कश्यप, लखनलाल देवांगन, श्याम बिहारी जायसवाल, ओपी चौधरी, टंक राम वर्मा और लक्ष्मी राजवाड़े वे नौ विधायक हैं जो मंत्री पद की शपथ लेंगे। साय ने कहा कि जल्द ही विभागों का आवंटन भी कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल का एक अन्य पद बाद में भरा जाएगा। 90 सदस्यीय विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं। शुक्रवार को मंत्रिमंडल में विस्तार के बाद राज्य में मंत्रियों की संख्या 12 हो जाएगी।

5 नए चेहरों को मिली जगह
साय कैबिनेट में 5 नए चेहरों को जगह मिली है. इनमें से 3 पहली बार विधायक हैं, जबकि दो दूसरी बार के विधायक हैं और पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं. इनमें- ओपी चौधरी, टंकराम वर्मा और लक्ष्मी रजवाड़े पहली बार के विधायक हैं. वहीं, श्याम बिहारी जायसवाल और लखन लाल देवांगन दूसरी बार के विधायक हैं, जो पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं.

8 मंत्रियों के नामों पर बनी सहमति, 2 पर असमंजस
जिन विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना है. उनके नाम दिल्ली से फाइनल हो चुके है. अब उनके नाम का राजभवन में प्रस्ताव भेज दिया गया है. ऐसे में आज सुबह 11 बजे के करीब राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा सकता है. स्टेट गैरेज के अधिकारियों को गाड़ी तैयार करने के आदेश दे दिए गए है. बताया जा रहा है कि अभी 8 विधायकों के नामों पर तो सहमति बन गए है जिन्हें मंत्री बनाया जाना है.

अभी दो नामों पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. वहीं स्टेट गैरेज के अधिकारियों का कहना है कि उनके पास अभी 11 गाड़ियों को तैयार करने का निर्देश आया है. इन गाड़ियों को अभी पुलिस लाइन नहीं भेजा गया है जब उनके पास निर्देश आएगा तब इन्हें पुलिस लाइन में भेजा जाएगा.

जातिगत समीकरण
राज्य में पहले ही आदिवासी वर्ग से आने वाले विष्णु देव साय CM बन चुके हैं. इसके अलावा OBC वर्ग से डिप्टी CM अरुण साव और सामान्य वर्ग के विजय शर्मा डिप्टी सीएम बनें.अब मंत्रिमंडल में ST वर्ग से केदार कश्यप और राम विचार नेताम को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा SC वर्ग से दयाल दास बघेल और सामान्य वर्ग बृजमोहन अग्रवाल को मंत्रिमंडल में शामिल किया है. OBC से लखनलाल देवांगन, श्याम बिहारी जायसवाल, ओपी चौधरी, टंक राम वर्मा और लक्ष्मी राजवाड़े के नाम हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here