Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में कोरोना का दहशत ,स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट

छत्तीसगढ़ में कोरोना का दहशत ,स्वास्थ्य विभाग ने किया अलर्ट

0

Corona scare in Chhattisgarh, health department alerted

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 की एंट्री हो चुकी है। यहां एक 49 साल का शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है। देश में पांच सप्ताह से कोरोना संक्रमित मरीजों में जेएन.1 पाया जा रहा है। बीते एक सप्ताह में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए आए मरीजों के सभी सैंपल में नया वेरिएंट मिला है। जो 40 से अधिक देशों में संक्रमण बढ़ा रहा है। देश के 11 राज्यों में कोरोना बढ़ रहा है।

RO NO - 12784/135  

सीएमएचओ ने की पुष्टि
आज हुई कोरोना की जांच रिपोर्ट में पेशेंट की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. इसके बाद से बिलासपुर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड पर है. केस मिलने को लेकर सीएमएचओ राजेश शुक्ला ने पुष्टि की है.

RTPCR जांच में मिला संक्रमित
बिलासपुर में मिला कोरोना का पेशेंट मिलने के बाद से कोरोना के नए वैरिएंट JN 1 को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है. विदेश यात्रा से लौटा एक युवक आरटीपीसीआर जांच में कोरोना संक्रमित मिला है.

बिलासपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी राजेश शुक्ला ने बताया कि अब तक 136 लोगों का परीक्षण किया गया है। जिसमें से एक रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मरीज को बीते कुछ समय से खांसी और सर्दी थी। यह जांचने के लिए नमूना एम्स रायपुर भेजा जाएगा कि वेरिएंट नया है या पुराना। मरीज के विदेश यात्रा से वापस लौटने की बात कही जा रही है। मरीज शहर के तालापारा क्षेत्र का है।

कुछ दिन पहले ही मुंबई से लौटकर आया है युवक
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक से पूछताछ किया। इस दौरान युवक ने बताया कि कुछ दिन पहले वह काम के सिलसिले में मुंबई गया था। वहां से लौटकर घर आया तब तबियत खराब हो गई। इस दौरान उन्हें सर्दी, बुखार सहित शरीर में दर्द और घबराहट महसूस हुईं। स्वजनों की सलाह पर वह जांच करवाने सिम्स पहुंचा। तब जाकर आरटीपीसीआर जांच से कोरोना पाजिटिव की पुष्टि हुई।

इन राज्यों तक पहुंचा कोरोना का नया वेरिएंट
इन्साकॉग के अलावा नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें बताया गया है कि जेएन.1 का संक्रमण देश के 11 राज्यों तक पहुंचा है। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के अलावा गोवा, पुडुचेरी, गुजरात, तेलंगाना, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान में भी कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं, जिनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट आने का इंतजार है।

सैंपल की एम्स में होगी जांच
सिम्स प्रबंधन ने कोरोना वैरिएशन के बारे में पता लगाने के लिए मरीज का सैंपल फिलहाल रायपुर एम्स भेजने का निर्णय लिया है। वहां जांच के बाद संक्रमण कितना खतरनाक है, इसके बारे में पता चलेगा। फिलहाल सैंपल को सुरक्षित सिम्स के लैब में रखा गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की जानकारी जुटा रही है।

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन
बढ़ते खतरे और नए साल की पार्टियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और कलेक्टर की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है. कलेक्टर के आदेश में इसका सख्ती से पाल करने के निर्देश दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि छत्तीसगढ़ में नए वैरिएंट की पहचान नहीं हुई है. लेकिन. हमें सतर्क रहना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here