Home छत्तीसगढ़ गृह मंत्री अमित शाह का बयान हुआ सार्थक: आप इन्हें जीता दो,...

गृह मंत्री अमित शाह का बयान हुआ सार्थक: आप इन्हें जीता दो, बड़ा आदमी बना दूंगा’: छत्तीसगढ़ चुनाव के दौरान अमित शाह ने ओपी चौधरी के लिए कही थी ये बात

0

Home Minister Amit Shah’s statement was meaningful: ‘You make him win, I will make him a big man’: Amit Shah had said this for OP Chaudhary during Chhattisgarh elections.

ओपी चौधरी ने राज्यपाल के सामने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की. ओपी चौधरी छत्तीसगढ़ बीजेपी के महासचिव हैं और 2005 बैच के IAS अफसर रहे हैं. साथ ही वह रायपुर के कलेक्टर भी रह चुके हैं. छत्तीसगढ़ चुनाव 2023 के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रायगढ़ में प्रचार-प्रसार के समय पूर्व आईएएस और प्रदेश के बीजेपी महामंत्री ओपी चौधरी के लिए जनता से कहा था कि आप सिर्फ इन्हें चुनाव में जीता दें, बड़ा आदमी मैं बना दूंगा। चुनाव प्रचार के दौरान जनता से आह्वान करते हुए कहा था कि चौधरी को बड़ा आदमी बनाने का मेरा काम है, आप केवल इन्हें जीता दो। अपना आशीर्वाद दे दो, बाकि मेरे ऊपर छोड़ दो।

RO NO - 12784/135  

2005 बैच के आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी केवल 22 साल में सिविल सर्विसेस के लिए चुन लिए गए थे. 36 साल की उम्र में 2018 में रायपुर कलेक्टर रहते हुए नौकरी छोड़ी थी. उसी साल भाजपा में प्रवेश कर खरसिया विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. दो जून 1981 को मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे ओपी के पिता दीनानाथ चौधरी एक शिक्षक थे. जब ओपी दूसरी कक्षा में पढ़ रहे थे, तब उनके पिता का देहांत हो गया था.
ओपी चौधरी ने अपनी शुरुआती स्कूली शिक्षा अपने पैतृक गांव ब्यांग से ही पूरी की. खपरैल के स्कूल में ओपी चौधरी ने पढ़ाई की. इसके बाद हायर सेकेंडरी की शिक्षा में पर्याप्त शिक्षक नहीं होने से ओपी चौधरी ने स्वयं ही अपनी पढ़ाई पूरी की. स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने भिलाई से बीएससी की. पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से गणित, भौतिकी और इलेक्ट्रानिक्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और फिर सिविल सर्विस की तैयारी में जुट गए. पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में उनका चयन हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here