Home देश-विदेश क्रिसमस के दिन इजरायल ने गाजा पर की बड़ी एयर स्ट्राइक, बम-बारूद,...

क्रिसमस के दिन इजरायल ने गाजा पर की बड़ी एयर स्ट्राइक, बम-बारूद, बच्चों समेत मारे गए 70 लोग

0

On Christmas day, Israel carried out a major air strike on Gaza, bombs and ammunition, 70 people including children were killed.

एक तरफ जहां पूरी दुनिया में आज क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इजरायल और हमास के बीच जंग आज भी जारी है. इजरायल ने क्रिसमस के दिन गाजा पर बड़ा एयरस्ट्राइक किया है. इजरायल ने क्रिसमिस की पूर्व संध्या से लेकर सोमवार की सुबह तक गाजा पर बम बरसाए हैं. इस हमले में करीब 70 लोगों की मौत की खबर है.
हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायली हवाई हमले में करीब 70 लोग मारे गए. ये हमले एक शरणार्थी शिविर को निशाना बनाकर किए गए. इसकी चपेट में कई घर आए हैं. गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मरने वालों की संख्या 20 हजार से ज्यादा हो गई है, इनमें से दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं.

RO NO - 12784/135  

गाजा में 154 सैनिक मारे गए थे
आधिकारिक बयानों के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक कॉल में नागरिकों की रक्षा के लिए “महत्वपूर्ण आवश्यकता” पर जोर दिया था, जिन्होंने इज़राइल को “अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त होने तक युद्ध जारी रखने” की कसम खाई थी। युद्ध जारी रहने के बीच, इजरायली सेना ने कहा कि 27 अक्टूबर को जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से गाजा में 154 सैनिक मारे गए हैं।

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद शुरू हुई थी जंग
7 अक्टूबर को हमास ने सबसे पहले इजरायल पर हमला किया था. इसके बाद इजरायल ने हमाल के खिलाफ जंग छेड़ दी. हमास के हमले में 1200 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी थी. इतना ही नहीं इसके बाद हमास ने 240 लोगों को बंधक बनाया हालंकि इनमें से सीजफायर की शर्त पर 140 इजरायली नागरिकों को रिहा कर दिया था.

‘मुख्य सड़कों पर बमबाजी की जा रही है’
इसमें कहा गया है कि इजरायली युद्धक विमान मध्य गाजा के बीच मुख्य सड़कों पर बमबारी कर रहे हैं, जिससे एम्बुलेंस और इमरजेंसी वाहनों के रास्ते में बाधा आ रही है. डॉक्टर्स ने बताया कि दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में भी इजरायल ने हवाई हमला किया है, इसमें आठ फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं.

क्रिसमस पर दिख रहा है सन्नाटा
गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार देर रात बताया कि एक हमले में उत्तरी गाजा के जबालिया शिविर में एक ही परिवार के 10 सदस्यों की मौत हो गई। दुनिया भर के ईसाई क्रिसमस की पूर्व संध्या मना रहे हैं। उत्सव आम तौर पर बेथलहम में आयोजित किए जाते हैं, जहां विश्वासियों का मानना ​​है कि यीशु का जन्म हुआ था, लेकिन इस साल शहर लगभग सुनसान है, आसपास बहुत कम श्रद्धालु हैं और कोई क्रिसमस ट्री नहीं बनाया गया है, क्योंकि चर्च के नेताओं ने गज़ावासियों के साथ एकजुटता में “किसी भी अनावश्यक उत्सव” समारोह को छोड़ने का फैसला किया है।

दूसरी तरफ इजरायल के हमले में भी हजारों लोगों की मौत हुई है. गाजा के अधिकारियों के मुताबिक अब तक 20,400 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here