Home Blog IND vs AFG: सुपर ओवर का डबल मजा,सबसे ज्यादा रन वाला...

IND vs AFG: सुपर ओवर का डबल मजा,सबसे ज्यादा रन वाला दूसरा टाई; बेंगलुरु टी20 में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स ,क्यों आया डबल सुपर ओवर का नियम

0
IND vs AFG:  Double fun of Super Over, second tie with most runs; These big records were made in Bengaluru T20, why did the rule of double super over come?

भारत और अफगानिस्तान के बीच तीसरा और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच सीरीज के नतीजे के हिसाब से कोई महत्व नहीं रखता था, क्योंकि भारत ने पहले ही सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना रखी थी. हालांकि बेंगलुरु में दोनों देशों के बीच खेले गए इस टी20 इंटरनेशनल मैच ने इतिहास रच दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी मैच का नतीजा हासिल करने के लिए दो सुपर ओवर खेले गए हों. वैसे ओवरऑल क्रिकेट में ये दूसरा मौका है जब मैच के विजेता का फैसला दो सुपर ओवर खेलने के बाद हुआ है.
1. इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहली बार था जब एक मैच में दो-दो सुपर ओवर फेंके गए. इससे पहले आईपीएल में जरूर एक बार ऐसा हो चुका है. आईपीएल 2020 में पंजाब बनाम मुंबई मैच में दो सुपर ओवर फेंकने पड़े थे.

2. इस मुकाबले में दोनों टीमों ने 212-212 रन बनाए. यानी 40 ओवरों में कुल 424 रन बने. इतने रन बनने के बाद भी यह मुकाबला टाई रहा. सबसे ज्यादा रन वाले टाई मुकाबलों में यह दूसरे नंबर पर है. पहले नंबर पर न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया का क्राइस्टचर्च टी20 है. साल 2010 में हुए इस टी20 में कुल 428 रन बने थे.

 

3. रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक (5) जड़ने की रेस में फिर से सबसे आगे हो गए. वह सूर्यकुमायर यादव (4) और ग्लेन मैक्सवे (4) से एक-एक शतक आगे हैं.

4. रोहित और रिंकू के बीच इस मुकाबले में 190 रन की साझेदारी हुई. यह टी20 इंटरनेशनल में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले दीपक हुडा और संजू सैमसन के बीच 2022 में आयरलैंड के खिलाफ 176 रन की साझेदारी हुई थी.

5. टीम इंडिया ने यहां आखिरी दो ओवर में 58 रन बनाए. टी20 क्रिकेट में 19वें-20वें ओवर में यह सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड नेपाल (55) के नाम था.

6. इस मैच में आखिरी ओवर में 36 रन आए. यह चौथी बार है जब टी20 इंटनरेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 36 रन आए हैं. एक ओवर में आज तक 36 से ज्यादा रन नहीं आए हैं.

7. इस मुकाबले में आखिरी 5 ओवर में 103 रन बने. 16वें से 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन जड़ने के मामले में यह दूसरा स्थान है. पहले नंबर पर नेपाल (108) काबिज है.

क्रिकेट के इतिहास में पहले भी हो चुका है डबल सुपर ओवर वाला मैच
IPL में एक मैच ऐसा हुआ था जिसका फैसला भी दो सुपर ओवर खेलने के बाद हुआ था. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में 18 अक्टूबर 2020 को किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस से हुआ था और ये मैच टाई पर खत्म हुआ था. किंग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस के बीच इस मुकाबले का सुपर ओवर भी टाई रहा था, क्योंकि दोनों टीमों ने पहले सुपर ओवर में 5-5 रन बनाए थे. हालांकि, दूसरे सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस के दिए 12 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम विजेता रही थी.

क्यों आया डबल सुपर ओवर का नियम
ICC दरअसल, क्रिकेट में डबल सुपर ओवर का नियम तब लेकर आई जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 फाइनल के विजेता का फैसला विवादों में आ गया था. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मैच में अपने 50 ओवरों में सामान रूप से 241-241 रन बनाए थे. इसके बाद दोनों देशों के बीच सुपर ओवर खेला गया. वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मैच का सुपर ओवर भी टाई हो गया, क्योंकि दोनों टीमों ने सुपर ओवर में 15-15 रन बनाए थे. हालांकि, तब क्रिकेट में डबल सुपर ओवर का नियम नहीं होने की वजह से मैच का नतीजा बाउंड्री काउंट के आधार पर निकाला गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here