Home Blog राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान:15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव...

राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान:15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव का एलान ,इस दिन होगा मतदान ,इन राज्यों में डाले जाएंगे वोट

0

Rajya Sabha election dates announced: Elections announced for 56 seats in 15 states, voting will be held on this day, votes will be cast in these states

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सोमवार को राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। बता दें कि 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। वहीं, नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी होगी और मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

RO NO - 12945/101

जानकारी के लिए बता दें कि 13 राज्यों के 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला है, जबकि दो राज्यों के शेष छह सदस्य 3 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। बता दें कि राज्य सभा के सदस्य का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है।

किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग?

जिन 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं उनमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 10 सीटें, महाराष्ट्र और बिहार में 6-6 सीटें, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में 5-5 सीटें, गुजरात में 4, आंध्र प्रदेश में 3, तेलंगाना में 3, राजस्थान में 3, कर्नाटक में 4, उत्तराखंड में 1, छत्तीसगढ़ में 1, ओडिशा में 3, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की एक-एक सीट शामिल हैं।
27 फरवरी को ही आएंगे नतीजे

राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी और इसी दिन नतीजे आएंगे. चुनाव के लिए आयोग 8 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच की तारीख 16 फरवरी है. उम्मीदवार 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे.

3 अप्रैल तक रिक्त हो रही हैं ये सीटें

आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, जबकि छह सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे। जिन राज्यों से सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले अहम हैं ये चुनाव

चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव का ऐलान ऐसे वक्त पर किया, जब पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं. ऐसे में राज्यसभा चुनाव को काफी अहम माना जा रहा है. इन 56 सीटों पर चुनाव के बाद संसद के उच्च सदन की सियासी तस्वीर बदल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here