Home Blog SC के फैसले को लेकर Rahul Gandhi ने मोदी सरकार को घेरते...

SC के फैसले को लेकर Rahul Gandhi ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा चुनावी बॉन्ड स्कीम नरेंद्र मोदी की भ्रष्ट नीतियों का एक और सबूत’,BJP के कमीशन का जरिया है Electoral Bond’,

0

Rahul Gandhi attacked the Modi government regarding SC’s decision and said that Electoral Bond Scheme is another proof of the corrupt policies of Narendra Modi, Electoral Bond is a means of BJP’s commission.

सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) से पहले केंद्र की पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार को तगड़ा झटका दे दिया है. टॉप कोर्ट ने मोदी सरकार की चुनावी बॉन्ड योजना (Electoral Bond Scheme) को असंवैधानिक बताते हुए इस पर तत्काल रोक लगा दी है. यह योजना साल 2018 में राजनीतिक दलों को चंदे के जरिये मिलने वाली फंडिंग को पारदर्शी बनाए जाने और इसमें काले धन का इस्तेमाल रोकने के लिए लागू की गई थी. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विपक्षी दलों ने बेहद स्वागत किया है. कांग्रेस ने इससे वोट की ताकत मजबूत होने की बात कही है तो कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चुनावी बॉन्ड को भाजपा का रिश्वत और कमीशन लेने का माध्यम बताकर निशाना साधा है.

RO NO - 12784/135  

सुप्रीम कोर्ट ने क्या दिया आदेश?

दूरगामी परिणाम वाले इस ऐतिहासिक फैसले में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 6 साल पुरानी योजना में दान देने वालों के नामों की जानकारी निर्वाचन आयोग को देने के निर्देश दिए गए. इसमें कहा गया कि जानकारी में यह भी शामिल होना चाहिए कि किस तारीख को यह बॉन्ड भुनाया गया और इसकी राशि कितनी थी. साथ ही पूरा विवरण 6 मार्च तक निर्वाचन आयोग के समक्ष पेश किया जाना चाहिए. पीठ ने कहा कि निर्वाचन आयोग को एसबीआई की ओर से साझा की गई जानकारी 13 मार्च तक अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करनी चाहिए.

राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला सामने आने के बाद एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, यह नरेंद्र मोदी की भ्रष्ट नीतियों का एक और सबूत है, जो आपके सामने है. राहुल ने आगे लिखा, भाजपा ने इलेक्टोरल बॉन्ड को अपने लिए उद्योगपतियों से रिश्वत और कमीशन लेने का जरिया बना लिया था. हमारे इस दावे पर आज सुप्रीम कोर्ट की मुहर लग गई है.
चुनावी बॉन्ड आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैंने पहले ही चुनावी बॉन्ड को कई बार आजाद भारत के सबसे बड़े घोटालों में से एक बताया है. अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने यह सही साबित कर दिया है. यह देर से आया, लेकिन देश के लोकतंत्र को बचाने वाला फैसला है.

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने क्या कहा?

राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “कांग्रेस ने हमेशा से कहा था इलेक्टोरल बॉन्ड, खारिज किए जाना चाहिए. ये बीजेपी का स्कैम था. इलेक्टोरल बॉन्ड पर पीएम, वित मंत्री और जेपी नड्डा को जवाब देना चाहिए.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here