Home Blog IND vs ENG 4th Test: भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, भारत...

IND vs ENG 4th Test: भारत की मुट्ठी में रांची टेस्ट, भारत जीत से 152 रन दूर ,गिल-जुरेल ने पलट दी बाज़ी

0

IND vs ENG 4th Test: Ranchi Test in India’s grasp, India 152 runs away from victory, Gill-Jurrell turn the tables

.भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में चल रहा है. तीन दिन का खेल पूरा होने के बाद टीम इंडिया जीत के करीब है. आखिरी 2 दिनों में भारत को 152 रन बनाने हैं, उसके हाथ में पूरे 10 विकेट हैं. इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे. फिर पहली बारी में बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को बैक टू बैक झटके दिए और 177 रनों पर 7 विकेट गिरा दिए, यहां तक मुकाबला इंग्लैंड की मुट्ठी में था, लेकिन फिर टीम इंडिया के 3 खिलाड़ियों ने मोर्चा संभाला और बाजी पलट दी.

 

दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए ओपनर जैक क्रॉली ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए. क्रॉली ने अपनी पारी में सात चौके जड़े. एक समय इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 110 रन था. क्रॉली और बेयरस्टो आसानी से रन बना रहे थे, लेकिन फिर कुलदीप यादव ने क्रॉली को बोल्ड आउट करके मैच का पासा ही पलट दिया. इंग्लैंड ने सिर्फ 35 रनों के अंतराल पर अंतिम सात विकेट गंवाए. दूसरी पारी में जो रूट 11, बेन स्टोक्स 04, बेन फोक्स 17 और बेन डकेट सिर्फ 15 रन ही बना सके. इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके.

दूसरी पारी में 46 रन के बढ़त के साथ खेलने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। इंग्लैंड को 19 के स्कोर पर दो झटके लगे। पहले बेन डकेट 15 रन बनाकर आउट हुए, फिर ओली पोप अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इंग्लैंड को 65 के स्कोर पर बड़ा झटका लगा। पहली पारी में शतक लगाने वाले जो रूट 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड का 110 के स्कोर पर चौथा विकेट गिरा। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे जैक क्राउली 60 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड को 120 के स्कोर पर दो झटके लगे। कप्तान बेन स्टोक्स 4 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो भी 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाज भी कुछ ज्यादा योगदान नहीं दे सके और 145 रन पर इंग्लैंड की पूरी टीम ऑलआउट हो गई। टॉम हार्टले 7 रन, बेन फोक्स ने 17 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से रविचन्द्रन अश्विन ने 5 विकेट, कुलदीप यादव ने 4 विकेट और रविन्द्र जडेजा ने 1 विकेट लिया।

अश्विन और कुलदीप ने किया कमाल

दूसरी पारी में भारत के लिए स्पिनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया. इंग्लैंड के सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने ही लिए. अश्विन ने 51 रन देकर पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. वहीं कुलदीप यादव ने 22 रन देकर चार विकेट झटके. इसके अलावा एक विकेट रवींद्र जडेजा को मिला. इससे पहले पहली पारी में ध्रुव जुरेल ने 90 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को संकट से निकाला था. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 307 रन बना सकी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here