Home Blog Delhi Budget 2024: दिल्ली बजट में केजरीवाल का बड़ा एलान, हर 18+...

Delhi Budget 2024: दिल्ली बजट में केजरीवाल का बड़ा एलान, हर 18+ महिलाओं को मिलेंगे 1,000 रुपये महीना

0

Delhi Budget 2024: Kejriwal’s big announcement in Delhi Budget, every 18+ women will get Rs 1,000 per month

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार (4 मार्च) को केजरीवाल सरकार का 10वां बजट पेश किया आतिशी मार्लेना ने सोमवार को विधानसभा में अरविंद केजरीवाल सरकार के बजट पेश करते हुए कई बड़े ऐलान किए. आतिशी ने घोषणा की कि आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार 18 साल से ऊपर की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देगी. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत यह सम्मान राशि दी जाएगी. उनके इस ऐलान के बाद विधानसभा में आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों ने ‘अरविंद केजरीवाल जिंदाबाद’ के नारे लगाए.

RO NO - 12784/135  

स्वास्थ्य बजट

दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य का बजट 8685 करोड़ रखा है. 6215 करोड़ दिल्ली सरकार के अस्पतालों के रखरखाव और सुविधाओं के लिए दिए जाएंगे. वहीं, 212 करोड़ रुपए मोहल्ला क्लीनिक के लिए खर्च किए जाएंगे. दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने बजट भाषण के दौरान पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का धन्यवाद किया और सदन में सत्येंद्र जैन जिंदाबाद के नारे लगे.

आतिशी ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में केजरीवाल सरकार की अबतक की उपलब्धियों का जिक्र किया. वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले 10 साल में दिल्ली के लोगों के जीवन में बहुत बदलाव हुआ है. दिल्लीवासियों ने निराशा से आशा तक का सफर तय किया. वित्त मंत्री ने कहा कि इन दिनों में लोगों में दिल्ली ने बदलते स्कूल, अस्पताल और सड़कें देखी हैं.

दिल्ली के हर व्यक्ति को वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सुविधा
राम राज्य में किसी की अल्प आयु में मृत्यु नहीं होती. सब लोग स्वस्थ रहते हैं. दुर्भाग्य है कि देश मे हम लोग इस परिकल्पना से अभी बहुत दूर हैं. सरकारी अस्पतालों का हाल यह हुआ करता कि आप वहां पर जाएंगे और ठीक होने की बजाय उल्टा बीमारी लेकर आ जाएंगे. सरकारी हेल्थ केयर सिस्टम दिल्ली में खुद ही बीमार था. लोगों को प्राइवेट में इलाज करने में घर मकान और जेवर गिरवी रखने की नौबत आ जाती थी. केजरीवाल सरकार ने प्रण लिया कि दिल्ली के हर व्यक्ति को वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सुविधा देंगे. दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 9523 बेड से बढ़कर 13 हज़ार से ज़्यादा बेड हो गए हैं. दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य का बजट 8685 करोड़ रखा. 6215 करोड़ दिल्ली सरकार के अस्पतालों के रखरखाव और सुविधाओं के लिए 212 करोड़ रुपये मोहल्ला क्लीनिक के लिए. आतिशी ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का धन्यवाद किया.

‘राम राज्य का सपना करना है साकार’
वित्त मंत्री आतिशी ने इस बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,396 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा है. उन्होंने कहा, ‘यह गौरव की बात है कि अरविंद केजरीवाल सरकार अपना दसवां बजट पेश कर रही है. मैं सिर्फ दसवां बजट नहीं, बल्कि बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रही हूं. केजरीवाल आशा की किरण बनकर आए. हम सभी राम राज्य से प्रेरित हैं. हम राम राज्य के सपने को साकार करने के लिए मेहनत से काम कर रहे हैं.’
उन्होंने इसके साथ ही कहा, ‘आज दिल्ली सरकार के स्कूलों में 9 लाख से ज्यादा लड़कियां पढ़ रही हैं. दिल्ली सरकार के स्कूलों के पढ़ने वाली 933 लड़कियों ने NEET और 123 लड़कियों ने JEE की परीक्षा पास की है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here