Home Blog 14 या 15 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का हो...

14 या 15 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का हो सकता है ऐलान, 7 चरणों में होगा मतदान

0

The dates of Lok Sabha elections 2024 may be announced on 14 or 15 March, voting will be held in 7 phases.

लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है कि निर्वाचन आयोग 14 या 15 मार्च को चुनाव की तिथियों का ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग का राज्यों का दौरा करने के बाद वहां की चुनाव कराये जाने सम्बंधी स्थितियों का जायजा लिया जा चुका है। चुनाव आयोग ने हर राज्य में जाकर वहां के लिए चुनाव की गाइडलाइन भी बता दी है। कुछ दिनों पहले चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की थी।

RO NO - 12784/135  

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इस समय व्यस्त कार्यक्रम जारी है। मंगलवार को प्रधानमंत्री तेलंगाना और ओडिशा के दौरे पर है। प्रधानमंत्री 13 मार्च तक अपने सरकारी कार्यक्रमों में व्यस्त रहेंगे। चुनाव आयोग उसके बाद कभी भी देश में मतदान की तिथियों की घोषणा कर सकता है।

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग जल्द ही इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पहले चरण के लिए मतदान हो सकता है. 2019 की तरह ही इस बार भी चुनाव 7 चरणों आयोजित किए जा सकते हैं.

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग मंगलवार ( 5 मार्च) को प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने जा रहा है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा या नहीं.
राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग की टीम अभी पश्चिम बंगाल में है. इसके बाद बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी. जानकारी के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगे. इस बीच इलेक्शन कमीशन सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार मीटिंग कर रहा है.

भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी कर चुकी है. भाजपा की इस पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्‍गज नेताओं के नाम हैं. कुछ 195 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट भाजपा ने जारी की है. हालांकि, कांग्रेस ने अपनी तक अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी नहीं की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here